सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

पुलिस की टोपी अब खिलाड़ियों की तरह, खाकी का आप्शन बनी नीली

कोरोना के चलते मध्यप्रदेश पुलिस को मिली बैरेट कैप बदलने की छूट, अब सर पर होगी नीली स्पोर्टस टोपी भी

Bharat
  • May 26 2020 12:09AM

भारत, मध्यप्रदेश

भोपाल। काफी समय से पुलिस की वर्दी बदलने को लेकर कई बार नए डिज़ायन के प्रस्ताव भेजे गए  लेकिन खाकी  वर्दी बदल नई पाई, लेकिन इस कोरोना ने पुलिस को एक राहत जरूर दिला दी है। जी हां वो है उसकी शान, आन बान का प्रतीक टोपी जिसे बदलने का फैसला अब सरकार करने जा रही है। विशेष परिस्थिति में पुलिस अब अपने सिर पर दूसरी टोपी लगा सकती है। ये टोपी बिल्कुल स्पोर्टस लुक में तैयार की गई है जो कॉटन से बनी होगी। जिससे पुलिस को इस भीषण गर्मी में राहत मिलेगी। दरअसल पुलिस की टोपी से सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है, इसे ध्यान में रखते हुए इसे ऐसा लुक दिया गया है। ऊनी और पसीना लाने वाली टोपी से अब पुलिस को निजात मिलेगी।  इस टोपी को पुलिस के सिपाही से लेकर टीआई तक लगा पाएंगे।

   प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि सरकार  पुलिस को विशेष परिस्थितियों में नीली स्पोर्ट्स कैप लगाने की इजाजत देने जा रही है। मिश्रा ने बताया कि वर्तमान में कोविड-19 के कारण पुलिस के समस्त अधिकारी कर्मचारियों को 12-12 घंटे की लगातार ड्यटी करना पड़ रही है। ऐसे में उसका धुलना रखरखाव करना बेहद कष्टदायक होता है और  कैप को पहनने में पुलिसकर्मियों को बेहद तकलीफ भी  होती थी ।  साथ ही इस टोपी की धुलाई और इसे सेनेटाइज करना भी मुश्किल होता था जो अब स्पोर्ट्स कॉटन कैप में नहीं रहेगी। पुलिसकर्मियों के स्वास्थय़ और सुरक्षा के मद्देनजर बैरेट कैप का आप्शन दिया जा रहा है।

  ये  स्पोर्ट्स  कैप का उपयोग कानून व्यवस्था, महामारी, राहत कार्य आदि ड्यूटी के दौरान किया जा सकेगा। सामान्य परिस्थितियों में वर्किंग यूनिफार्म के साथ बैरेट कैप ही धारण की जाएगी। स्पोर्ट्स कैप कॉटन की जिसका रंग नीला है उस पर आगे मध्यप्रदेश पुलिस का मोनो तथा पीछे मध्य प्रदेश पुलिस अंकित होगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार