सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

PM मोदी ने स्वतंत्रता सेनानी गोविंद गुरू को दी श्रद्धांजली. कहा- ये देश आदिवासी समाज का ऋणी है…

वह सौभाग्यशाली हैं कि उन्हें एक बार फिर से मानगढ़ धाम में आकर शहीद आदिवासियों के सामने सिर झुकाने का मौका मिला है. पीएम ने आगे कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में हम सभी का मानगढ़ धाम आना, ये हम सभी के लिए प्रेरक और सुखद है.

Sumant Kashyap
  • Nov 1 2022 2:41PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी मंगलवार को राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में स्थित मानगढ़ धाम पहुंचे. यहां पीएम मोदी ने ‘मानगढ़ की गौरव गाथा’ कार्यक्रम में शामिल हुए. पीएम मोदी ने भील स्वतंत्रता सेनानी श्री गोविंद गुरु को श्रद्धांजलि दी साथ ही पीएम धूणी पर पहुंचकर पूजन किया और आरती की. 

वहीं पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि वह सौभाग्यशाली हैं कि उन्हें एक बार फिर से मानगढ़ धाम में आकर शहीद आदिवासियों के सामने सिर झुकाने का मौका मिला है. पीएम ने आगे कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में हम सभी का मानगढ़ धाम आना, ये हम सभी के लिए प्रेरक और सुखद है. मानगढ़ धाम जनजातीय वीर-वीरांगनाओं के तप, त्याग, तपस्या और देशभक्ति का प्रतिबिंब है. 

वह किसी रियासत के राजा नहीं थे- पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र की साझी विरासत है. भारत का इतिहास, वर्तमान और भविष्य आदिवासी समाज के बिना पूरा नहीं होता. गोविंद गुरु जैसे महान स्वतंत्रता सेनानी देश की परंपराओं और आदर्शों के प्रतिनिधि थे. वह किसी रियासत के राजा नहीं थे. उन्होंने ने आगे कहा कि वह लाखों आदिवासियों के नायक थे. अपने जीवन में उन्होंने अपना परिवार खो दिया. पीएम ने कहा लेकिन हौसला कभी नहीं खोया.

पहले यह पूरा क्षेत्र वीरान था- पीएम मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पहले यह पूरा क्षेत्र वीरान था. आज चारों तरफ हरियाली है. आप लोगों ने इसे हरा भरा कर दिया, इसके लिए आप सभी का अभिनन्दन है. उन्होंने ने कहा कि यहां हुए विकास से गोविन्द गुरु के विचारों का भी प्रचार हुआ. यहां 109 साल पहले 17 नवंबर के दिन जो नरसंहार हुआ था, वह अंग्रेजों की क्रूरता की पराकाष्ठा थी. 

“हजारों महिलाओं और युवाओं को मौत के घाट उतार दिया गया“

पीएम मोदी ने कहा हजारों महिलाओं और युवाओं को मौत के घाट उतार दिया गया. आजादी के बाद लिखे गए इतिहास में उनके बलिदान को जगह नहीं मिली. आज अमृत महोत्सव में उस भूल को सुधारा जा रहा है. वहीं  केंद्र सरकार ने एक बयान जारी कर कहा कि पीएम मोदी ने राजस्थान के मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया है. 

इतिहास का पन्ना-पन्ना आदिवासी वीरता से भरा पड़ा है- पीएम

वहीं पीएम मोदी ने कहा कि हमारी आजादी की लड़ाई का पग-पग, इतिहास का पन्ना-पन्ना आदिवासी वीरता से भरा पड़ा है. उन्होंने ने कहा कि गोविंद गुरु का वह चिंतन, वह बोध, आज भी उनकी धुणी के रूप में, मानगढ़ धाम में अखंड रूप से प्रदीप्त हो रहा है. और उनकी सम्प सभा, यानि समाज के हर तबके में सम्प भाव पैदा हो, सम्प सभा के आदर्श, आज भी एकजुटता, प्रेम और भाईचारा की प्रेरणा दे रहे हैं

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार