सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

अमेरिका में पीएम मोदी ने भरी हुंकार, कमला हैरिस को भारत आने का न्योता.....

तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात हुई. इस दौरान कमला हैरिस ने कहा कि वो पीएम मोदी का स्वागत कर काफी खुश हैं.

KATIKEY HASTINAPURI
  • Sep 24 2021 7:26AM

क्वाड सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे भारत के कुशलतम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय मूल की अमेरिका उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाक़ात की। उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने प्रधानमंत्री का स्वागत कर खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा कि वो भारत के पीएम का स्वागत कर बहुत खुश हैं. वहीं, इस बातचीत में पीएम मोदी ने कमला हैरिस की भी काफी तारीफ की. पीएम मोदी ने कहा कि कमला हैरिस पूरी दुनिया के लिए प्रेरणा जैसे हैं. बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कमला हैरिस को भारत आने का निमंत्रण भी दिया है. उन्होंने कहा है कि अगर वो भारत दौरे पर आती हैं तो पूरे देश को काफी खुशी होगी.

कोविड के बचाव से लेकर स्पेस की ऊंचाइयों तक, पीएम मोदी ने कमला हैरिस से हर अहम मुद्दों पर बात की व भारत के दमखम का उदाहरण पेश किया। 

कमला हैरिस को भारत आने का दिया निमंत्रण  

प्रधानमंत्री मोदी ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को भारत की यात्रा पर आमंत्रित किया है. पीएम मोदी ने कहा कि आपकी विजय यात्रा ऐतिहासिक है. भारत के लोग भी चाहेंगे कि भारत में आपकी इस ऐतिहासिक विजय यात्रा को सम्मानित करें, आपका स्वागत करें, इसलिए मैं आपको विशेष रूप से भारत आने का निमंत्रण देता हूं. साथ ही कमला हैरिस से कहा कि आप विश्व के कई लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं.

रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर दिया जोर

मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने विश्वास जताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नेतृत्व में द्विपक्षीय संबंध नयी ऊचांइयों पर पहुंचेंगे.  बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर जोर दिया और पारस्परिक एवं वैश्विक हित वाले मुद्दों पर चर्चा की. दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात है. इससे पहले हैरिस ने भारत में कोविड-19 संकट के दौरान मोदी से फोन पर बात की थी. हैरिस ने भारत को अमेरिका का 'बेहद अहम भागीदार' करार दिया. साथ ही नयी दिल्ली की उस घोषणा का स्वागत किया जिसमें भारत ने जल्द ही कोविड-19 टीके का निर्यात फिर से शुरू करने की बात कही है.

पाकिस्तान का भी छिड़ा जिक्र

इसके साथ ही विदेश सचिव ने कहा कि अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने सीमापार आतंकवाद को लेकर पीएम मोदी के साथ सहमति व्यक्त की है. भारत कई दशकों से आतंकवाद का शिकार रहा है. वह ऐसे आतंकी समूहों के लिए पाकिस्तान के समर्थन की बारीकी से निगरानी करने की आवश्यकता पर भी सहमत हुईं. आतंकवाद पर कमला हैरिस ने पाकिस्तान की भूमिका का उल्लेख किया. उन्होंने कहा कि वहां आतंकी समूह काम कर रहे थे. उन्होंने इस संबंध में पाकिस्तान से कार्रवाई करने को कहा है ताकि ये समूह अमेरिकी सुरक्षा और भारत को प्रभावित न करें.

जापान के प्रधानमंत्री से करेंगे मुलाकात

वहीं, उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ बातचीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के प्रधानमंत्री योशिहिडे सुगा के साथ बैठक करेंगे. बता दें, इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच कंपनियों के सीईओज के मुलाकात की साथ ही ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ भी उनकी बैठक हुई. दोनों देशों के बीच कोरोना वायरस, डिफेंस समेत अन्य कई मुद्दों को लेकर बातचीत हुई है. इसके साथ ही आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के साथ-साथ व्यक्तिगत संबंधों को बेहतर करने के लिए कई विषयों पर चर्चा की गई. बता दें, पिछले साल दोनों नेताओं के बीच वर्चुअली जून में बैठक हुई थी.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार