सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूलों को 11 तक बंद रखने के आदेश

एक बार फिर कोविड के बढ़ते मामलों को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार की सक्रियता अब स्पष्ट नजर आने लगी है.. सीएम योगी ने एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक के बाद कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूलों को 11 अप्रैल तक बंद रखने के आदेश दिए हैं

रजत के. मिश्र Twitter- rajatkmishra1
  • Apr 2 2021 3:44PM

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कोरोना संक्रमण को लेकर प्रदेश में सतर्कता बरतते हुए कक्षा एक से आठ तक के उत्‍तर प्रदेश के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्‍कूलों को 11 अप्रैल तक बंद करने के निर्देश जारी किए हैं। सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने उच्चस्तरीय बैठक में दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के पास कोविड प्रबंधन का बेहतरीन अनुभव है। हमारी नीतियों को वैश्विक स्तर पर सराहना मिली है। कई राज्यों में कोरोना संक्रमण की दर में बढ़ोत्तरी हो रही है। प्रदेश में भी संक्रमण केस में बढ़ रहे हैं। थोड़ी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है। इसे देखते हुए अनुभव के आधार पर प्रदेश में बचाव व उपचार की प्रभावी व्यवस्था की जाए।

सरकार ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई पूरी प्रतिबद्धता के साथ जारी रखते हुए विकास और जनकल्‍याणकारी योजनाओं को प्रभावी ढंग से प्रदेश में संचालित किया है। ऐसे में फिर एक बार कोरोना पर वार करने को यूपी तैयार है। देश के दूसरे प्रदेशों में बढ़ते कोरोना के मामलों को ध्‍यान में रखते हुए उत्‍तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्‍यनाथ ने प्रदेश के सभी जिलों में अलर्ट जारी किया है। अन्‍य प्रदेशों में बेकाबू होते कोरोना को प्रदेश में नियंत्रित करने के लिए सीएम ने अधिकारियों को सर्तकता बरतने के आदेश दिए हैं।

डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल की संख्या बढ़ाने के दिए निर्देश

बैठक में सीएम ने डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल की संख्या बढ़ाए जाने के निर्देश देने संग एल-2 व एल-3 स्तर के अस्पतालों की संख्या में लागातर बढ़ोत्‍तरी किए जाने के निर्देश दिए। उन्‍होंने कहा कि कहीं भी बेड की कमी न हो और अस्पतालों में प्रशिक्षित मानव संसाधन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। पब्लिक एड्रेस सिस्टम का भरपूर उपयोग करते हुए लोगों को जागरूक करते हुए सार्वजनिक स्थानों पर कोविड हेल्प डेस्क पूरी तरह सक्रिय रहने की बात कही। उन्‍होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य करें। आवश्यक हो तो इंफोर्समेंट की कार्रवाई भी की जाए।

जांच और टीकाकरण पर जोर

प्रदेश में एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का कोविड टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। प्रदेश में अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण शीघ्रता से हो सके इसके लिए वैक्सीनेशन का कार्य अब हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर भी किया जा रहा है। बैठक में सीएम ने कहा कि वैक्सीन का वेस्टेज हर हाल में रोका जाए। टीकाकरण के लिए लोगों को प्रोत्साहित व प्रेरित करने की आवश्यकता है। इस कार्य में जनप्रतिनिधियों का सहयोग भी अपेक्षित है। कोरोना के संबंध में ट्रैकिंग, टेस्टिंग व ट्रीटमेंट का कार्य पूरी क्षमता से संचालित किया जाए। लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर जनपदों में ठोस रणनीति व कार्ययोजना बनाते हुए कोविड नियंत्रण की कार्रवाई की जाए। आरटीपीसीआर के जरिए अधिक से अधिक कोरोना की जांच की जाए। इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि दूसरे प्रदेशों से आने वाले यात्रियों व लोगों के लिए एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन तथा बस स्टेशनों पर रैपिड एन्टीजन टेस्ट की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए।

मरीजों से लगातार संवाद बनाए रखें-सीएम

सीएम ने आला अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इंटीग्रेटेड कमांड एन्ड कंट्रोल सेंटर में प्रतिदिन डीएम, पुलिस कप्तान और सीएमओ निर्धारित समय पर बैठक करें। प्रतिदिन स्थानीय स्थिति की समीक्षा कर आगे की रणनीति तय करें। उन्‍होंने कहा कि अस्पताल में इलाज करा रहे मरीजों और होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों की जरूरतों और समस्याओं का पूरा ध्यान रखा जाए। सीएम हेल्पलाइन के जरिए मरीजों से लगातार संवाद बनाए रखा जाए।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार