सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

अलर्ट था आतंकी हमलों का, फिर भी परिंदा भी नहीं मार पाया पर..एक सैल्यूट अयोध्या पुलिस के जांबाज़ों को भी

जानिए उस अधिकारी के बारे में जिसने दिया सबसे बड़ा योगदान.

Rahul Pandey
  • Aug 6 2020 8:15PM
एक बहुत बड़ा अभियान था ये जो देश और दुनिया के लिए भले ही आस्था का विषय रहा हो पर पुलिस के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती है, क्योंकि इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति से लेकर आम जनमानस की पूरी भीड़ उमड़ पढ़ने के लिए तैयार बैठी थी। यही नहीं विश्व हिंदू परिषद और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वह तमाम बड़े पदाधिकारी भी इस महाअभियान में मौजूद थे जिनको केंद्रीय एजेंसियों में सुरक्षा दे रखी है आतंकी हम लोग के इनपुट को देखते हुए।

इसी के साथ केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने भी भूमि पूजन के दिन किसी आतंकी हमले का इनपुट दिया था ऐसे में पूरी जिम्मेदारी जनपद अयोध्या पुलिस की थी कि वह ऐसी सुरक्षा व्यवस्था बनाए जिसमें परिंदा भी पर न मार पाए। अयोध्या को बहुत ठीक से जानने वाले और लंबे समय तक वहां सेवा देने वाले एसएसपी आशीष तिवारी का तत्काल ही तबादला हुआ था ऐसे में वहां की सुरक्षा को चाक-चौबंद करने की जिम्मेदारी नवागत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार पर थी और उनकी टीम के जनपद अयोध्या को सबसे करीब से जानने वाले सेनापति के तौर पर सक्रिय थे डीएसपी अरविंद चौरसिया।

जनपद अयोध्या के लगभग हर सर्किल में अपनी सेवाएं दे चुके डीएसपी अरविंद चौरसिया इस पूरी चुनौती का इस प्रकार से सामना किया कि वास्तव में जनपद अयोध्या में कोई परिंदा भी पर नहीं मार पाया.. ना सिर्फ सभी वीवीआइपी अतिथि सुरक्षित रहे बल्कि आम जनमानस व श्रद्धालुओं के साथ स्थानीय निवासियों में से किसी को शारीरिक या मानसिक कष्ट तक नहीं हुआ। अरविंद चौरसिया को सबसे महत्वपूर्ण यातायात का भी अतिरिक्त प्रभार दिया गया था और वह इतनी कुशलता से संचालित हुआ कि किसी भी वाहन चालक को कोई समस्या नहीं आई।  ना ही कार्यक्रम की शुरुआत या समापन पर किसी प्रकार की सड़कें जाम हुई। हाईवे पर ट्रैफिक पूरा सरलता से चलता रहा और शहर के अंदर भी यातायात पूरी तरह सुगम रहा।

यद्यपि यह काम आसान नहीं था। जनपद अयोध्या में शहरी क्षेत्र में मीडिया से लेकर के तमाम जिलों के तमाम नेताओं और वीवीआईपी लोगों की उपस्थिति थी। किसी को खरोच भी आने का मतलब था कि सीधे-सीधे अयोध्या के जिला प्रशासन पर उंगली उठना लेकिन जिस प्रकार से सुरक्षा इत्यादि व्यवस्थाओं से मीडिया का एक-एक वर्ग और तमाम राजनेता व श्रद्धालु संतुष्ट रहे वह अपने आप में एक इतिहास बन गया और कहना गलत नहीं होगा कि सब कुछ ठीक उसी प्रकार हुआ जिस प्रकार उत्तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ को अपने प्रशासनिक अधिकारियों से अपेक्षाएं रही होंगी ।

बतौर सुदर्शन न्यूज़ संवाददाता हमने स्वयं कई बार व्यवस्थाओं इत्यादि की जानकारी लेने के लिए डीएसपी अरविंद चौरसिया को संपर्क किया परंतु उनकी लगातार पेट्रोलिंग के चलते उन्हें समय ही नहीं मिल पाया। यहां महत्वपूर्ण उनकी बाइट नहीं बल्कि जन-जन की सुरक्षा थी जो की संतुष्टि के रूप में जनपद अयोध्या की एक एक आदमी के चेहरे पर साफ देखे जा सकते थे। अयोध्या की गली और कूचे से वाकिफ और अच्छे बुरे की बेहतर ढंग से पहचान रखने वाले डीएसपी अरविंद चौरसिया द्वारा अयोध्या जिला की शांति सुरक्षा और सौहार्द को भूमि पूजन के समय जिस प्रकार से बचाए और बनाए रखा गया वह निश्चित तौर पर आने वाले इतिहास में सदा के लिए दर्ज होगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार