सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

ओमिक्रॉन: क्या नए वेरिएंट के कारण दिल्ली में फिर लगेगा लॉकडाउन? जानें जवाब

उन्हाेंने कहा कि राज्य सरकार कोविड-19 के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के सामने आने से उपजी स्थिति की करीब से निगरानी कर रही है। इसके साथ ही मंत्री ने राजधानी में लॉकडाउन लगाने की संभावना को भी खारिज किया है।

Geeta
  • Dec 7 2021 11:17AM

आज देश भर में काेराेना के नए वैरिएंट के मामले बढ़ रहे हैं. दिल्ली स्थित एलएनजेपी अस्पताल के विशेष केंद्र में सोमवार को तीन और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को भर्ती कराया गया, जिनमें से दो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और एक संदिग्ध मामला है। लोक नायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल (एलएनजेपी) के संबंधित विशेष केंद्र में कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित लोगों को आइसोलेशन में रखने और उनके इलाज की व्यवस्था है।

मामले बढ़ने के साथ ही इसकी वजह से एक बार फिर से दिल्ली मेें लाॅकडाउन लगने के आसार नजर दिखाई दे रहे हैं. जिस पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने जवाब दिया है. मंत्री ने राजधानी में लॉकडाउन लगाने की संभावना को भी खारिज करते हुए सोमवार को इस पर जवाब देते हुए उन्हाेंने कहा कि राज्य सरकार कोविड-19 के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के सामने आने से उपजी स्थिति की करीब से निगरानी कर रही है। किया है।

जैन ने कहा कि सरकार ने पहले ही एक ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान तैयार कर लिया है और इसे तब लागू किया जाएगा, जब मामले और संक्रमण दर में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ओमिक्रॉन वैरिएंट से प्रभावित देशों से आ रहे सभी लोगों की जांच कर रही है। उन्होंने कहा कि वायरस का यह वैरिएंट 'डेल्टा' वैरिएंट से अधिक तेजी फैलता है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 12 मरीजों के नमूने जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं, जिनमें से सिर्फ एक में ओमिक्रॉन वैरिएंट का संक्रमण मिला है और पांच अन्य नमूनों की रिपोर्ट अगले दो-तीन दिन में आ जाएगी।

जैन ने कहा है कि फिलहाल लॉकडाउन लगाने की कोई संभावना नहीं है। मंत्री ने यह भी बताया कि राजधानी की 93 प्रतिशत पात्र आबादी को कोविड वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है, जबकि करीब 60 फीसदी आबादी का पूर्ण टीकाकरण किया जा चुका है।

वहीं दिल्ली सरकार द्वारा संचालित अस्पताल के निदेशक सुरेश कुमार ने कहा कि वर्तमान में केंद्र में कुल 26 लोग हैं जिनमें से 19 संक्रमित हैं और सात संदिग्ध मामले हैं। आज पहुंचे तीन अंतरराष्ट्रीय यात्रियों में से दो कोविड-19 से पीड़ित पाए गए हैं। तीनों भारतीय हैं और वे दुबई, फ्रांस तथा ब्रिटेन से आए हैं। दिल्ली में रविवार को ओमिक्रॉन का पहला मामला सामने आया था, जिसमें तंजानिया से पहुंचा और कोविड टीके की दोनों खुराक ले चुका 37 वर्षीय एक व्यक्ति संक्रमित मिला।

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार