सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

अब अपने DigiLocker खाते में जोड़ सकते हैं नॉमिनी, जानिए पूरी प्रक्रिया

इसके बारे में जानकारी देते हुए डिजिलॉकर ने कू ऐप (Koo App) पर पोस्ट किया, “#DigiLocker उपयोगकर्ताओं के लिए अच्छी खबर! अब आप अपने डिजिलॉकर (DigiLocker) खाते में #Nominee जोड़ सकते हैं। अपने डिजिलॉकर खाते में नामांकित व्यक्ति को जोड़ने के लिए आसान चरणों का पालन करें। डिजिलॉकर (DigiLocker) पर अभी साइन अप करें; https:/ पर जाएं। /digilocker.gov.in/installapp।”

Geeta
  • Aug 30 2022 1:59PM

क्या आपने भी अपने स्मार्टफोन में डिजिलॉकर (DigiLocker) डाउनलोड किया है? आपको पता होना चाहिए कि ऐप का उपयोग करके आप अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों जैसे आधार को कभी भी, कहीं भी एक्सेस कर सकते हैं। आप मूल रूप से दस्तावेज को कानूनी रूप से प्रमाणित करने के साथ और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। और अब डिजिलॉकर उपयोगकर्ता अपने डिजिलॉकर खाते में नॉमिनी भी जोड़ सकते हैं। आपको बस अपने खाते में साइन इन करना है और नीचे बताए गए कुछ आसान चरणों का पालन करना है।

इसके बारे में जानकारी देते हुए डिजिलॉकर ने कू ऐप (Koo App) पर पोस्ट किया, “#DigiLocker उपयोगकर्ताओं के लिए अच्छी खबर! अब आप अपने डिजिलॉकर (DigiLocker) खाते में #Nominee जोड़ सकते हैं। अपने डिजिलॉकर खाते में नामांकित व्यक्ति को जोड़ने के लिए आसान चरणों का पालन करें।  डिजिलॉकर (DigiLocker) पर अभी साइन अप करें; https:/ पर जाएं। /digilocker.gov.in/installapp

बता दें कि नामांकित व्यक्ति वह व्यक्ति होता है जिसका नाम आप अपने बाद अपनी चीजों और सामान की देखभाल करने के उद्देश्य से देते हैं। आमतौर पर बैंक खातों, पीएफ खातों, बीमा आदि के लिए नॉमिनी का विवरण मांगा जाता है।

इस बीच, यदि आप डिजिलॉकर  उपयोगकर्ता नहीं हैं, तो आप जान सकते हैं कि डिजिलॉकर डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) की एक पहल है, जिसका उद्देश्य नागरिकों को प्रामाणिक डिजिटल दस्तावेजों तक पहुंच प्रदान करके नागरिकों का डिजिटल सशक्तिकरणकरना है।

 

कैसे करें डिजिलॉकर पर साइन अप, जाने पूरा  प्रॉसेस

  Step 01

- डिजिलॉकर के लिए साइन अप करना है बेहद आसान

-आपको अपना मोबाइल नंबर या आधार नंबर चाहिए

-आपका मोबाइल या आधार नंबर एक ओटीपी (OTP)  भेजकर और उसके बाद 2- स्टेप वेरिफिकेशन के लिए आपका सुरक्षा पिन सेट करके प्रमाणित किया जाएगा।

- इस तरह आपका डिजिलॉकर अकाउंट बन जाएगा

Step 02

अब आप डिजिलॉकर ऐप के मेनू  ऑप्शन पर जाएँ और नॉमिनी विकल्प चुनें।

Step 03

- नॉमिनी जोड़ें पर क्लिक करें।

Step 04

अपने नॉमिनी के सभी आवश्यक दस्तावेज और डिटेल्स भरें और सबमिट पर क्लिक करें

Step 05

अब आपके फ़ोन पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा, उसे दर्ज कर सबमिट पर क्लिक करें

Step 06

इस तरह आप अपने नॉमिनी को डिजिलॉकर खाते में सफलतापूर्वक जोड़ सकते हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार