सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

दिल्ली में महंगी हुई शराब.. लगा वो टैक्स जो किसी ने पहले न सुना भी नही था

दिल्ली में मदिरा पीना होगा महंगा.

Sudarshan News
  • May 5 2020 11:42AM

दिल्ली में शराब हुई महंगी,  आज से 70% स्पेशल कोरोना फ़ीस के साथ मिलेगी शराब .

"बैर कराते मंन्दिर मस्जिद मेल कराती  मधुशाला" श्री
हरिवंशराय बच्चनजी की ये पंक्तियाँ आज यथार्थ से काफ़ी मेल खाती नज़र आती है। आज जब कोरोना के डर से सभी धार्मिक स्थलों पर जाना तक मना है उस बीच प्रशासन का लॉकडाउन में शराब की दुकानें खोलना इन पंक्तियों की सार्थकता को बताता है लेकिन शराब की दुकानें खुलते ही भीड़ को काबू करना मुश्किल हो गया जिस कारण दिल्ली सरकार ने सोमवार रात बड़ा फैसला लेते हुए शराब के रेट में 70 फीसदी बढ़ोत्तरी कर दी। दिल्ली सरकार ने यह टैक्स 'स्पेशल कोरोना फीस' के तहत बढ़ाया है।

बढ़े हुए दाम मंगलवार से लागू हो जाएंगे। दिल्ली सरकार ने एमआरपी पर 70 फीसदी टैक्स की घोषणा की है यानी दिल्ली में जो शराब की बोतल 1000 रुपये में मिलती होगी, वो मंगलवार से 1700 रुपये की मिलेगी। इससे पहले सोमवार दिनभर शराब की दुकानों पर लोगों की भीड़ देखी गई। कोरोना को फैलने से रोकने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग पर जोर हैं पर शराब के शौकीनों को बस बोतल दिखाई दे रही थी। 


लॉकडाउन 3.0 के पहले ही दिन मिली छूट के कारण दिल्ली में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई गईं। बड़ी संख्या में लोग शराब की दुकानों पर उमड़े जिसके कारण कई जगह भगदड़ की स्थिति भी बनी। दिल्ली में ऐसी स्थिति बनने पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नाराजगी भी जाहिर की। शाम में उन्होंने साफ कहा कि अब अगर लोगों ने दोबारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया तो हम पूरा एरिया सील कर देंगे। इतना ही नहीं, अगर दुकानों के सामने ऐसी स्थिति बनी तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। 


हालांकि रात में सरकार ने भीड़ कम करने के लिए शराब के दाम बढ़ा दिए। माना जा रहा है कि रेट बढ़ाए जाने से दुकानों पर भीड़ घटेगी। सोशल डिस्टेंसिंग तार-तार होने की तस्वीरें सामने आने के बाद केजरीवाल सरकार विपक्ष के निशाने पर आ गई थी। सोमवार शाम में सीएम केजरीवाल खुद सामने आए और उन्होंने लोगों से सामाजिक दूरी का पालने करने की अपील की। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की गाइडलाइंस के हिसाब से हमने छूट दी थी। आज (सोमवार को) मुझे यह देखकर दुख हुआ कि लोगों ने कुछ दुकानों के सामने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया। इस कारण वहां भगदड़ की स्थिति बन गई। इससे आपका ही नुकसान हुआ। यदि वहां किसी को भी कोरोना था तो वो आपको भी हो सकता है। 


देश के कुछ स्थानों पर शराब की दुकानों पर सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम का उल्लंघन किया गया। गृह मंत्रालय ने सोमवार से लॉकडाउन की अवधि दो और सप्ताह के लिए बढ़ा दी थी और ग्रीन तथा ऑरेंज जोन में शराब और तंबाकू की दुकानें खोलने की अनुमति दी थी। राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को खुली शराब की दुकानों में से कई को भीड़ के अनियंत्रित होने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम का पालन न करने की वजह से बंद करना पड़ा। कई जगह भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को हल्के बल का इस्तेमाल भी करना पड़ा। 

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

कोरोना के कारण पीड़ित गरीब लोगो के लिए आर्थिक सहयोग

Donation
0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार