सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

अब नोएडा हवाई अड्डे के बाहर भी होगा वन्यजीवों का संरक्षण

यमुना विकास एक्सप्रेसवे प्राधिकरण ने नोएडा हवाईअड्डे और उसके आसपास के वन्य जीवों और धनौरा पक्षी विहार को सहेजने का निर्णय लिया है।

Anchal Yadav
  • Jan 5 2021 6:07PM
यमुना विकास एक्सप्रेसवे प्राधिकरण ने नोएडा हवाईअड्डे और उसके आसपास के वन्य जीवों और धनौरा पक्षी विहार को सहेजने का निर्णय लिया है। यमुना विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉक्टर अरुण वीर सिंह ने सोमवार को ऑनलाइन बैठक में ‘वाइल्डलाइफ संस्था’ को इस संबंध में एक विस्तृत योजना तैयार करने के लिए कहा है। उन्होंने बताया कि यमुना विकास प्राधिकरण ने नोएडा हवाईअड्डे के 10 किलोमीटर की परिधि में आने वाले वन्य जीव-जंतुओं और धनौरी वेटलैंड (आर्द्रभूमि) के संरक्षण के लिए योजना बनाने की जिम्मेदारी दिसंबर 2019 में ‘वाइल्डलाइफ संस्था’ को सौंपी थी। मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि हालांकि, इस संबंध में संस्था ने प्राथमिक रिपोर्ट तैयार कर ली है इस पर ऑनलाइन प्रस्तुतीकरण भी दिया गया। उन्होंने बताया कि संस्था से कहा गया है कि नोएडा हवाईअड्डे की परिधि से बाहर भी वन्य जीवो को संरक्षित करने और सिर्फ निर्माण की अवधि तक ही नहीं बल्कि उसके बाद भी उनको सहेजने के संबंध में योजना तैयार की जाए ताकि हवाईअड्डे के विस्तार के समय दोबारा इसका अध्ययन करने की जरूरत न पड़े। उन्होंने बताया कि संस्था ने पहली रिपोर्ट इसी सप्ताह प्रस्तुत करने की बात कही है, जबकि नोएडा हवाईअड्डे की परिधि के बाहर करीब 20 किलोमीटर तक में वन्य जीवों के संरक्षण की योजना की रिपोर्ट बाद में पेश करेगी। सीईओ ने बताया कि वाइल्डलाइफ संस्था के अनुसार क्षेत्र में काले हिरण और सारस हैं। उन्होंने बताया कि इनकी सटीक संख्या की जानकारी रिपोर्ट आने के बाद ही मिल पाएगी, लेकिन 250 काले हिरण का आकलन किया गया है। वहीं सारस की संख्या 170 से अधिक बताई जा रही है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार