सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

माता वैष्णो देवी दर्शन करने में अब नहीं होगी परेशानी...भवन पर बन रहा अत्याधुनिक स्कािईवॉक फ्लाईओवर

माता वैष्णो देवी भक्तों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। देवी के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए अत्याधुनिक स्काईवॉक फ्लाईओवर तैयार हो गया है।

Sonam gurung
  • Oct 11 2023 4:24PM

माता वैष्णो देवी भक्तों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। देवी के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए अत्याधुनिक स्काईवॉक फ्लाईओवर तैयार हो गया है।

नवरात्रों में श्रद्धालुओं को समर्पित होगा स्काईवॉक फ्लाईओवर

शारदीय नवरात्रि शुरू होने वाला है। इस बार यह शुभ तिथि 15 अक्टूबर दिन रविवार को है और हर बार की तरह इस बार भी माता वैष्णो देवी के दरबार में भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिलेगी।

आपको बता दें कि पिछले साल माता वैष्णो देवी के दरबार में भगदड़ मची थी, जिसमें करीब 12 लोगों की मौत हो गई थी और कहीं श्रद्धालु घायल भी हो गए थे।

जिसे देखते हुए स्काईवॉक का निर्माण श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने करवाया है। जिसमें 15 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। इस नवरात्र में स्काईवॉक को श्रद्धालुओं को समर्पित कर दिया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा स्काईवॉक फ्लाईओवर के प्रवेश द्वार पर करीब 60 फीट लंबी कृत्रिम गुफा का निर्माण करवाया जा रहा है ताकि इस स्काईवॉक फ्लाईओवर में एंटर करते ही श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी की गुफा का एहसास हो।

300 मीटर के स्काईवॉक पर प्रतिक्षा हाल भी है। जिसमें 200 श्रद्धालु बैठ कर आराम कर सकेंगे। स्काईवॉक में 100 मीटर दूरी पर आपातकाल निकास द्वार भी बनाए गए हैं।

स्काईवॉक फ्लाईओवर में वुडन फ्लोर करने के साथ स्टेनलेस स्टील की दीवार बनाई गई है। इस परियोजना के तहत मां वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए भवन पर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को अब भीड़-भाड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा और न ही किसी तरह की भगदड़ होगी।

वहीं, एक वरिष्ठ अधिकारी ने  कहा कि 15 अक्टूबर से शुरू होने वाले जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के कटरा शहर में पहली बार माता वैष्णो देवी पर केंद्रित कर्नाटक के प्रसिद्ध यक्षगानथिएटर की प्रस्तुति होगी।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ अंशुल गर्ग ने यहां कहा कि गुफा मंदिर की सुचारू तीर्थयात्रा के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं। उन्होंने कहा, इस साल के नवरात्रि उत्सव में पंजीकरण और आरएफआईडी (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन) सेटअप को मजबूत किया जाएगा। हमने पंजीकरण के लिए काउंटरों की संख्या बढ़ाकर 37 कर दी है।

पंजीकरण प्रक्रिया सुबह 5 बजे के बजाय 4 बजे शुरू होगी, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि तीर्थयात्रियों को लंबी कतारों का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसे यात्रा ट्रैक की वहन क्षमता के आधार पर विनियमित किया जाएगा। हम उन्होंने यात्रा के लिए आरएफआईडी कार्ड को मजबूत किया है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार