सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

हांथी चलेगा अब पुरानी चाल... देखना होगा कि क्या भाजपा के आगे गल पाएगी उसकी दाल...

जिस रणनीति पर चलकर बसपा को 2007 के चुनाव में जबरदस्त सफलता मिली थी 2021 में वह उसी रणनीति को अपनाने जा रही है... यानी दलित- मुस्लिम-पिछड़ा और ब्राह्मण गठजोड़...

रजत के मिश्र Twitter- rajatkmishra1
  • Jul 18 2021 3:53PM

लंबे समय से उत्तर प्रदेश की राजनीति में हासिये पर पड़ी बहुजन समाज पार्टी अब अपनी खोई राजनीतिक प्रतिष्ठा प्राप्त करने के लिए फिर से ब्राह्मणों को लुभाने की योजना बना रही है। 2007 के विधानसभा चुनावों में बसपा को अपने इतिहास के सबसे बड़ी जीत मिली थी। इसलिए अब वह इस चुनाव में अपनाई गई रणनीति पर ही फिर से चलने का मन बना चुकी है। देखने वाली बात यह होगी कि क्या फिर से पुरानी रणनीति बसपा को सत्ता की चौखट तक पहुचाती है या फिर वह फिर से हासिये पर ही बनी रहेगी?

बसपा अब 23 जुलाई से ब्राह्मण सम्मेलन शुरू करने जा रही है। इसकी शुरुआत अयोध्या से की जाएगी। यहां सतीश चंद्र मिश्रा अयोध्या में मंदिर दर्शन से ब्राह्मणों को जोड़ने की कवायद शुरू करेंगे। चुनाव तक कई चरणों में इन सम्मेलनों को आयोजित किया जाएगा। पहले चरण में 23 जुलाई से 29 जुलाई तक लगातार छह जिलों में ब्राह्मण सम्मेलन होंगे। सतीश चंद्र मिश्रा के नेतृत्व में जिलेवार यह सम्मेलन किए जाएंगे। बताया जा रहा है कि बसपा अपने पुराने वोटबैंक को एक बार फिर पाले में लाने की कोशिश के लिए बड़ा दांव खेलने जा रही है।

गौरतलब है कि साल 2007 में मायावती ने बड़ी संख्या में ब्राह्मणों को चुनावी मैदान में टिकट देकर उतारा था। मायावती की यह रणनीति सफल भी रही थी और बीएसपी की पूर्ण बहुमत की सरकार बनी थी। तब बीएसपी ने प्रदेश की 403 सीटों में से 206 सीटें जीतकर और 30 फीसदी वोट के साथ सत्ता हासिल की थी। तब मायावती ने प्रत्याशियों की घोषणा चुनाव के करीब एक साल पहले से ही कर दी थी। इन्हें चुनाव मैदान में उतार दिया गया था। चुनाव से काफी पहले जनता के बीच जाने से प्रत्याशियों की अच्छी पैंठ बनी जिसका उन्हें चुनाव में फायदा भी हुआ। 2007 में ओबीसी, दलितों, ब्राह्मणों, और मुसलमानों के साथ एक तालमेल बैठाकर चुनाव में उतरा गया था।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार