सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

अब आसमान से हो सकेगा जंगल का दीदार, मध्य प्रदेश सरकार की अनूठी पहल,

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में देश की पहली हॉट एयर बैलून सफारी को सरकार की अनुमति,तीन घंटे तक हवा में ले सकेंगे आनंद।

जीतेन्द्र चिमनानी
  • Dec 26 2020 11:34AM

अब आप आसमान से जंगलों में शेर, चीते बाघ जैसे जानवरों को घूमते हुए देख सकेंगे इसे लेकर विश्व प्रसिद्ध बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में पहली बार हॉट एयर बैलून वाइल्ड लाइफ सफारी को लांच किया गया है, यह सुविधा विश्व प्रसिद्ध बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में पर्यटकों के लिए उपलब्ध है. इसकी शुरुआत मध्य प्रदेश के फॉरेस्ट मिनिस्टर विजय शाह ने की. इस एयर बैलून के जरिए पर्यटक टाइगर रिजर्व में टाइगर, तेंदुआ, भारतीय स्तोथ बियर और अन्य जंगली जानवरों को ऊंचाई से देख सकेंगे।

12 वर्ष पहले भारत में हॉट एयर बैलून की शुरुआत करने वाली स्काई वाल्ट्ज कंपनी को मध्यप्रदेश सरकार की तरफ से बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में हॉट एयर बैलून सफारी का लाइसेंस दिया गया है। बांधवगढ़ आने वाले देशी विदेशी सैलानियों की बड़ी संख्या देखते हुए कंपनी को उम्मीद है कि भारत के जंगलों की विविधता देखने इस सफारी को पर्यटकों का अच्छा समर्थन मिलेगा।
मध्यप्रदेश सरकार की योजना इस सफारी को बांधवगढ़ के बाद पेंच, कान्हा और पन्ना टाइगर रिजर्व में भी शुरू करने की है। सरकार को उम्मीद है कि प्रदेश आने वाले सैलानियों का बफ़र का सफर रोमांचक रहेगा।
अफ्रीका में भी है ऐसी सुविधा
मध्य प्रदेश के फॉरेस्ट मिनिस्टर ने इसे लांच करते हुए कहा कि हॉट एयर बैलून वाइल्डलाइफ सफारी के लांच होने के साथ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व आने वाले पर्यटकों के लिए अब एक और रोमांचक गतिविधि लिस्ट में ऐड हो गई है. यह सुविधा देश में पहली बार शुरू की गई है. शाह के मुताबिक अब अफ्रीका के जंगलों की तरह भारत में भी पर्यटक ऊंचाई से जंगल में विचरण कर रहे जानवरों को देख सकेंगे.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार