सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

मासूमो के एक हत्यारे और दंगाई की रिहाई के लिए उठी मांग के बाद 21 साल से जेल काटते दारा सिंह ने सोचा होगा कि - "क्या सच मे उसका कोई नहीं ?"

जानिए किस हत्यारे के लिए उठी है रिहाई की सेक्युलर मांग ?

Rahul Pandey
  • Jul 31 2020 3:35PM
बात बहुत पुरानी हो चुकी है लगभग 21 वर्ष। उस समय धर्मनिरपेक्षता का ऐसा बोलबाला था जिसका उदाहरण दुनिया तो दूर इतिहास में भी कहीं नहीं देखने को मिलेगा। दारा सिंह नाम का एक हिंदू कार्यकर्ता दुनिया भर में चर्चा का केंद्र बन गया था क्योंकि उसने धर्मांतरण के विरुद्ध हिंसक कार्य किया और कानून को अपने हाथ में ले लिया। उस समय नकारात्मकता के जितने भी संबोधन हो सकते थे वह सब दारा सिंह के विरुद्ध प्रयोग हुए थे..

समय केंद्र और राज्य में धर्मनिरपेक्षता की नई परिभाषा रचने वाली और उसको सर्वोच्च मुकाम पर ले जाने वाली कांग्रेस पार्टी का शासन हुआ करता था। आज कांग्रेस के जो भी सर्वे सर्वा है तब में और अब में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है। दारा सिंह के लिए मृत्युदंड की मांग होने लगी और उसे जल्द से जल्द फांसी के तख्ते पर लटकाए जाने की सभी कोशिशें कर ली। हालात यहां तक बनेगी उसे उसके मां-बाप के अंतिम संस्कार में जाने का मौका नहीं दिया गया और आज भी उनके मां-बाप की अस्थियां अपने बेटे के इंतजार में खेत में तक पढ़ी हुई है। कुल मिलाकर दमन का सर्वोच्च बिंदु जिसे कहा जा सकता है वह सब दारा सिंह के खिलाफ लागू हुआ..

लेकिन समय के साथ-साथ कुछ बदलाव हुए। कभी जबरन फांसी दिलाने बात करने वाली कांग्रेस पार्टी अब अपने सर्वोच्च नेताओं में से एक के द्वारा किसी की जेल से मुक्ति की मांग उठा रही। लेकिन वह मांग असल में कांग्रेस द्वारा ही बनाई गई कथित धर्मनिरपेक्षता के सिद्धांतों पर खरी उतरती है क्योंकि इसमें दारा सिंह की 21 साल नहीं बल्कि कफील खान के कुछ दिन गिने जा रहे हैं । प्रियंका गांधी ने कपिल खान के समर्थन में मोर्चा खोलते हुए उन्हें जेल से मुक्त कराने की मांग उठाई दो 21 साल से जेल में बंद धारा से एक बार फिर से जेल की सलाखों के उस पार झांकने की कोशिश करने लगा कि क्या कहीं किसी के मांग में उसका भी नाम है ?

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिख डॉ. कफील खान की रिहाई की मांग की है।प्रियंका ने अपने लेटर में लिखा, ‘मुख्‍यमंत्री महोदय, इस पत्र के माध्‍यम से डॉक्‍टर कफील खान का मामला आपके संज्ञान में लाना चाहती हूं।’ ये अब तक लगभग 450 से ज्‍यादा दिन जेल में गुजार चुके हैं।  उन्‍होंने अपने लेटर में आगे लिखा-मुझे उम्‍मीद है क आप संवेदनशीलता का परिचय देते हुए डॉ. कफील को न्‍याय दिलवाने का पूरा प्रयास करेंगे। गौरतलब है कि संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ कथित तौर पर भड़काऊ भाषण देने के सिलसिले में कफील खान को गिरफ्तार किया गया था। फिलहाल कफील खान मथुरा जिला कारागार में बंद हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार