सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

जनशिकायतों के निस्तारण में कोई भी कोताही क्षम्य नही होगी:- जिलाधिकारी

जनशिकायतों के निस्तारण में कोई भी कोताही क्षम्य नही होगी:- जिलाधिकारीप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की पोर्टल फीडिंग का कार्य तेजी से किया जाये:-एम0पी0 सिंहप्रत्येक राजस्व निरीक्षक सप्ताह में कम से कम 4 पैमाइश करेगा और रिपोर्ट प्रेषित करेगा:-डी0एम0. आज पिहानी रोड स्थित जेके ग्रैंड रिसोर्ट में राजस्व विभाग की बैठक जिलाधिकारी एम0पी0 सिंह की अध्यक्षता में आहूत हुई। उन्होंने कहा कि तहसीलों में शिकायत लेकर आने वाले आमजन के साथ अच्छा व्यवहार किया जाए तथा नियमानुसार संवेदनशील होकर शिकायतों का त्वरित निस्तारण किया जाए। व्यवस्था में ईमानदारी व पारदर्शिता सुनिश्चित की जाए। लेखपालों की व्यवस्था में बहुत बड़ी भूमिका है। शिकायतों का राजस्व अभिलेखों के अनुसार ससमय निस्तारण किया जाए जिससे शिकायतकर्ता को अनावश्यक रूप से भटकना न पड़े। गलत लोगों का साथ न दिया जाए। जनशिकायतों के निस्तारण में कोई भी कोताही क्षम्य नही होगी। इनका निस्तारण उनकी प्राथमिकता में है। कार्रवाई निष्पक्ष व पारदर्शी होनी चाहिए। शिकायतों के निस्तारण के लिए की गयी जाँच के दौरान फोटो व वीडियो बनायी जाए। आईजीआरएस की किसी भी शिकायत का ससमय निस्तारण किया जाए। राजस्व परिषद के निर्देशानुसार खतौनी का पुनरीक्षण कार्य जल्द पूर्ण किया जाए। इस वर्ष के पट्टा आवंटन का लक्ष्य शासनादेश के अनुरूप जल्द पूर्ण किया जाए। दैवीय आपदा के मामले में तेजी से कार्रवाई की जाए। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की पोर्टल फीडिंग का कार्य तेजी से किया जाये। गंगा एक्सप्रेस वे के कार्य मे मिट्टी उठान का ऑनलाइन आवेदन प्राप्त होने के 48 घंटे के अंदर निर्णय लिया जाए। म्यूटेशन के मामलों में निष्पक्षता के साथ नियमानुसार कार्रवाई की जाए। किसी क्रेता व विक्रेता को अनावश्यक रूप से परेशान न किया जाए। किसी भी स्तर लेखपाल अविवादित वरासत के मामलों को लंबित न रखा जाए। ग्राम समाज की भूमि से अवैध कब्जे हटाने के लिए कार्रवाई की जाए। तालाब व चारागाह पर अवैध कब्जों को हटाया जाए। आवश्यकता पड़ने पर राजस्व संहिता की धारा 67 के अंतर्गत वाद दायर किया जाए। पैमाइश की शिकायत को लेकर एक कार्ययोजना बनायी जाए। मौके पर जाकर जाँच की जाए। प्रत्येक राजस्व निरीक्षक सप्ताह में कम से कम 4 पैमाइश करेगा और रिपोर्ट प्रेषित करेगा। इससे भूमि संबंधी मामलों में कमी आएगी। यदि किसी संपत्ति को लेकर सिविल कोर्ट में कोई वाद चल रहा हो तो उसमें कोई हस्तक्षेप नही किया जाएगा। सभी उपजिलाधिकारी व तहसीलदार अधिष्ठान से संबंधित मामलों को लंबित न रखें। सभी पटल सहायक अपनी पटल का कार्य समयबद्ध व निष्ठापूर्ण तरीके से करें। आम आदमी के लिए कार्य करना हमारा लक्ष्य होना चाहिए। खतौनी का निर्धारित मूल्य ही लोगों से लिया जाए। अधिक मूल्य लेने पर कार्रवाई की जाएगी। नियत से अधिक समय से एक जगह पर कार्य करने वाले राजस्व कर्मियों को हटाया जाएगा। सभी तहसीलों में बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज की जाए। नवंबर माह का वेतन बायोमेट्रिक उपस्थिति के आधार पर ही निर्गत किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना, अपर जिलाधिकारी वंदना त्रिवेदी, नगर मजिस्ट्रेट डॉ सदानन्द गुप्ता, समस्त उपजिलाधिकारी व तहसीलदार तथा कानूनगो व लेखपाल आदि उपस्थित रहे।-----------------------------

अमित श्रीवास्तव , सुदर्शन News पत्रकार, राष्ट्रीय न्यूज़ tv चैनेल
  • Oct 13 2022 7:04AM
जिम्मेदारियों का निष्ठापूर्वक निर्वहन करें और शिक्षकों को अनावश्यक परेशान न किया जाएः-जिलाधिकारी
आदतन विद्यालय न जाने वाले शिक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई की जाए:- मंगला प्रसाद सिंह
 विकास भवन स्थित स्वर्ण जयंती सभागार में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में बेसिक शिक्षा विभाग की बैठक हुई। उन्होंने सबसे पहले बेसिक शिक्षा विभाग के स्टाफ का परिचय लिया तथा उनके कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने बेसिक शिक्षा विभाग के संबंध में मिलने वाली शिकायतों को लेकर निर्देश दिए कि शिकायतों का निस्तारण ससमय किया जाए। सभी लोग दी गयी जिम्मेदारियों का निष्ठापूर्वक निर्वहन करें और किसी भी शिक्षक अनावश्यक रूप से परेशान न किया जाए। शिक्षक भी ससमय स्कूलों में उपस्थित हों। शैक्षणिक कार्य के दौरान कोई भी शिक्षक अनावश्यक मुख्यालय के चक्कर न लगाए। उनकी समस्याओं का त्वरित निस्तारण किया जाए। पटलों पर कार्यों का न्यायपूर्ण वितरण सुनिश्चित किया जाए। मामलों को अनावश्यक रूप से लंबित न रखा जाए। कार्यों के निष्पादन में शासनादेश का ध्यान रखा जाए। वित्तीय अनियमितता पूरी तरह से अक्षम्य मानी जायेगी। उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि जर्जर भवनों के ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की जाए। सभी पंजीकृत बच्चों की उपस्थिति पर ध्यान दिया जाए। इसको लेकर ग्राम प्रधानों व प्रधानाचार्यों से बात की जाए। बिना मान्यता चलने वाले प्राथमिक विद्यालयों का सत्यापन किया जाए व उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाए। विद्यालयों में आदतन विद्यालय न जाने वाले शिक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई की जाए। डमी शिक्षकों के मामलों का तत्काल संज्ञान लेकर आवश्यक कार्रवाई की जाए व रिपोर्ट प्रेषित की जाए। ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत जिन मानकों पर जनपद कमजोर है उन पर विशेष ध्यान दिया जाए। सभी विद्यालयों में विद्युत संयोजन सुनिश्चित किया जाए। आईजीआरएस से प्राप्त शिकायतों का समय से निस्तारण किया जाए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना, अपर जिलाधिकारी वंदना त्रिवेदी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी वीपी सिंह व अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।
-----------------------------

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार