सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

3 स्टार रेटिंग शहर बना नोएडा

कचरा मुक्त प्रबंधन के लिए ओडीएफ डब्बल प्लस और 3 स्टार रेटिंग लेने वाला प्रदेश का पहला शहर बना

Anchal Yadav
  • Jun 26 2020 1:14PM
नोएडा-नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ऋतु माहेश्वरी की मेहनत रंग लाई है। उनके अच्छे काम और शहर को साफ-सुथरा बनाने के प्रयासों के लिए शहरी विकास मंत्रालय ने दिया तोहफा है। यह शहरवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। शहरी विकास मंत्रालय ने कचरा मुक्त शहरों की श्रेणी में नोएडा प्राधिकरण को थ्री स्टार रेटिंग दी है।शहरी विकास मंत्रालय के सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने ट्वीट कर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कचरा मुक्त शहर की श्रेणी में नोएडा प्राधिकरण के कार्यों को देखते हुए थ्री स्टार रेटिंग दी गई है। 

अपनी तैनाती के समय से ही सीईओ ऋतु माहेश्वरी लगातार शहर को कचरा मुक्त बनाने के लिए का कर रही हैं। डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन, सेक्टरों के बाहर बने कूड़ाघरों को हरियाली पार्क में बदलने और कूड़ा निस्तारण के लिए नोएडा प्राधिकरण निरंतर प्रयासरत है। ऐसे में कचरा मुक्त शहर बनाने की श्रेणी में प्राधिकरण को थ्री स्टार रेटिंग दी गई है। सीईओ प्राधिकरण ऋतु माहेश्वरी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में नोएडा एकलौता शहर है, जिसे ओडीएफ ++ और 3 स्टार रेटिंग मिली है।

प्राधिकरण की सीईओ ने बताया कि थ्री स्टार रेटिंग के पीछे प्राधिकरण के अधिकारी और कर्मचारियों की मेहनत है। पिछले एक वर्ष में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन, कूड़े का निस्तारण, बायोमिथनाईजेशन प्लांट, 300 कूड़ा घरों को विलोपित किया गया। इसके साथ ही कूड़े की जगह प्लांटेशन और बैरिकेडिंग की गई। मार्केट में पब्लिक टॉयलेट, पिंक टॉयलेट के निर्माण समेत शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए कई कार्य किए जा रहे हैं।

इस बीच, भारत सरकार द्वारा नोएडा को गार्बेज फ्री सिटी की श्रेणी में तीन स्टार रेटिंग का अवार्ड मिलने पर जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने खुशी जाहिर की है। उन्होंने नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु माहेश्वरी और उनकी पूरी टीम के साथ ही नोएडावासियों को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है। अपने बधाई संदेश में उन्होंने कहा है कि आगे भी गौतमबुद्ध नगर के निवासियों को इसी प्रकार की उपलब्धियां प्राप्त होती रहेंगी।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार