सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला... कहा- जातीय जनगणना के आंकड़े सार्वजनिक करे नीतीश सरकार

सुप्रीम कोर्ट ने बिहार सरकार से के जाति जनगणना याचिकाओं पर सुनवाई की है

pragyashikha vashishtha
  • Jan 3 2024 2:24PM

सुप्रीम कोर्ट ने  बिहार सरकार से  के जाति जनगणना याचिकाओं पर सुनवाई की है जिसमें उन्होंने बिहार सरकार से ये स्पष्ट तोर पर कहा है की बिहार सरकार जाति जनगणना के आंकड़ों को सार्वजनिक करें। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने बिहार सरकार से ये सवाल पूछा  है कि आखिर वो आँकड़ों को सार्वजनिक किए जाने से किस हद तक रोक सकती है?

और इसके आगे सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि कास्ट सेंसस का डेटा पब्लिक किया जाए, ताकि लोगों को उन्हें चुनौती देने का मौका मिल सके। आपको बता दें कि जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस दीपांकर दत्ता की खंडपीठ ने ‘इस मामले पर ‘यूथ फॉर इक्वलिटी’ और ‘एक सोच, एक प्रयास’ जैसे NGO की याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए ये कहा है।  

आपको बता दें कि इस मामले की सुप्रीम कोर्ट में अगली सुनवाई 29 जनवरी, 2024 को होगी। जानकारी के अनुसार सुप्रीम कोर्ट अब तक सर्वे और इसके आधार पर उठाए जाने वाले कदम को रोकने से इनकार कर चुका है जिसे याचिकाकर्ताओं ने जाति जनगणना को लोगों की प्राइवेसी का उल्लंघन करार दिया था।  

सुप्रीम कोर्ट जहाँ दोनों पक्षों को सुने बिना ही कोई आदेश नहीं दिया तो वहीँ दूसरी ओर केंद्र सरकार ने अपना पक्ष रखा है कि वो न तो सर्वे के समर्थन में है और न ही विरोध में। केंद्र सरकार ने SC, ST, SEBC और OBC समाज के उत्थान के लिए काम करने के संकल्प को भी दोहराया था।


सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार