सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

एसपी बांके ने बॉर्डर पर बनाया स्वास्थ्य हेल्प डेस्क

रुपईडीहा नेपाल बॉर्डर पर आज नेपाली पुलिस ने स्वास्थ्य हेल्थ डेस्क की स्थापना की है। दोनों देशों में बढ़ते कोविड19 को लेकर नेपाल से भारत आने व जाने वालों की स्वास्थ्य चेकिंग के लिए हेल्प डेस्क की स्थापना की है। अब नेपाल आने व जाने वालों की जांच होकर ही उन्हें आने जाने दिया जाएगा।

राम जी सोनी
  • Apr 17 2021 5:29PM
रुपईडीहा।शुक्रवार की शाम 5 बजे पड़ोसी नेपाली जिला बांके के एसपी ओम बहादुर राना के नेतृत्व में नेपाली पुलिस के महिला व पुरुष जवान भारी संख्या में कस्बे से सटे नेपाली थाना जमुनहा पर आ धमके।कस्बे से खरीदारी कर लौटने वाले नेपाली नागरिकों का गृहोपयोगी सामान जब्त कर अपनी वैन में रख कर चले गए।इस संबंध में पूछने पर एसपी राना ने कहा कि जिले के नवागंतुक डीएम शिव राम गेलाल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बैठक में यह तय किया गया था कि रुपईडीहा आने जाने वालों को प्रतिबंधित किया जाए।इस बैठक में उच्च स्तरीय स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी,पुलिस व सामाजिक कार्यकर्ता भी मौजूद थे।डीएम बांके ने एक परिपत्र भी जारी कर कहा था की बहुत आवश्यक होने पर ही रुपईडीहा जाएं।एसपी ने कहा कि इस आदेश का पालन लोगो ने नही किया।इस लिए यह कार्यवाही की गई।उन्होंने कहा कि भारत मे कोरोना खतरनाक हालत में पहुच गया है।हुमनर भारत के गुजरात,महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, पंजाब,उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान व दिल्ली से नेपाली नागरिक भारी संख्या में लौट रहें है।इनके स्वास्थ्य परीक्षण हेतु बॉर्डर पर ही हमने नेपाली क्षेत्र में हेल्थ डेस्क स्थापित कर दी है।भारतीय क्षेत्र से खरीदारी कर लौट रहे हजारो लोगो का स्वास्थ्य परीक्षण असम्भव है।शनिवार की सुबह 11 बजे जब बॉर्डर की स्थिति का जायजा लिया गया तो दोनों ओर नेपाल भारत आने जाने वालों की लंबी लाईने लगी थी।जो लोग कस्बे से सामान खरीद कर जा रहे थे उन्हें नेपाली पुलिस के जवान नही जाने दे रहे थे।इस बॉर्डर पर सैकड़ों परिवार भारतीय क्षेत्र से सब्जी,फल व कॉस्मेटिक आइटम के ठेले लगा कर रोजी रोटी की जुगत करतें हैं।कोरोना के चलते ऐसे हैंड टु माउथ परिवारों के सामने रोजी रोटी का संकट आ खड़ा हुआ है।भारतीय क्षेत्र से गरीब तबके के लोग नेपाली नेपालगंज में ठेले लगा कर दो जून की रोटी कमा लेते थे।अब उनके सामने गंभीर आर्थिक संकट उत्पन्न हो जाएगा।शनिवार को रुपईडीहा बाजार में सन्नाटा पसरा रहा सुबह से ही नेपाल से आने वाले नेपाली ग्राहकों का अभाव बना रहा लोग हाथ पर हाथ धरे बैठे रहे।दुकानदारों को एक साल पहले की याद फिर आ गयी।जब 7 माह तक भारत नेपाल के बीच आवागमन बंद रहा था।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार