सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

जून में रिकॉर्ड 8,30,405 खुले एकाउंट

बड़े पैमाने पर ट्ररेडिंग एकाउंट नए खोले गए

Ankit Trivedi
  • Jul 24 2020 7:43PM

नई दिल्ली -

देश में हाल में बड़े पैमाने पर नए ट्र्रेडिंग अकाउंट खोले गए हैं और पेनीस्टॉक्स में निवेश बढ़ने से पता चलता है कि नए निवेशक बड़े पैमाने पर बाजार में उतर आए हैं। अमेरिका व अन्य बाजारों में भी सस्ते शेयरों में हाल में बड़े पैमाने पर खरीदारी हुई है। हालांकि नए निवेशकों की उम्मीद जमीनी हकीकत से मेल नहीं खाती है। क्योंकि आर्थिक अनुमान और कोरोनावायरस के मरीजों की बढ़ती संख्या खराब हालात की ओर इशारा कर रहे हैं।

गौरतलब है कि मुंबई के सेंट्रल डिपॉजिटटरी सर्विसेज (भारत) लिमिटेड के मुताबिक मार्च के बाद 26 लाख से ज्यादा ट्र्रेडिंग अकाउंट खोले गए हैं। अकेले जून में रिकॉर्ड 8,30,405 अकाउंट खुले हैं।

 

कोविड - 19 महामारी और आर्थिक सुस्ती के चुनौतीपूर्ण समय में देश के छोटे और नए निवेशक पेनीस्टॉक्स पर खतरनाक दांव आजमा रहे हैं। इसके कारण 5 रुपए से कम पर ट्रेड करने वाले 800 पेनीस्टॉक्स के एक इंडेक्स में इस साल सेंसेक्स के मुकाबले 33 पर्सेंटेज पॉइंट ज्यादा उछाल देखा जा रहा है।

पेनीस्टॉक्स में जून में खास तौर से ज्यादा खरीदारी दिखी, जब इस इंडेक्स में सेंसेक्स के मुकाबले 10 गुना ज्यादा उछाल दिखा। इनवेस्टोपीडिया के मुताबिक पेनीस्टॉक उन शेयरों को कहते हैं, जो बहुत कम पर ट्र्रेड कर रहे होते हैं। आमतौर पर इनकी कीमत 5 रुपए से कम होती है ।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार