सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

खत्म करेंगी भेड़चाल, नई शिक्षा नीति देगी युवाओं को आगे बढ़ने का मौक़ा

पीएम मोदी ने कहा नई शिक्षा नीति देगी युवाओं को आगे बढ़ने का मौक़ा और खत्म करेंगी भेड़चाल

Sudarshan News
  • Aug 7 2020 1:27PM

शुक्रवार को शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित एक कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरुआती संबोधन दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि करीब तीन - चार सालों से नई शिक्षा नीति पर सरकार द्वारा विचार किया जा रहा था और सारे पहलू देखने के बाद नई शिक्षा नीति को मंजूरी दी गई।

नई शिक्षा नीति हर पहलू पर खरी उतरी है,इसलिए इसका कोई भी व्यक्ति अथवा पार्टी विरोध नहीं कर रही। नई शिक्षा नीति में कुछ भी ऐसा नहीं है,जिसे एक तरफा कहा जा सके। अब सवाल यह उठता है कि नई शिक्षा नीति को मंजूरी तो मिल गई लेकिन इसे लागू कैसे किया जाएगा। जनता को यह समझना होगा कि यह कोई सर्कुलर नहीं है बल्कि एक महायज्ञ है, जो नए भारत की नीव रखेगा और आने वाले समय में एक नई सदी तैयार करेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि इस नीति को बहुत जल्द अमल में लाया जाएगा। इसके लिए आपको जिस भी तरह कि मदद चाहिए, मैं आपके साथ हूं। शिक्षा नीति में देश के लक्ष्य को ध्यान रखना जरूरी है, ताकि आने वाली पीढ़ी को अच्छी शिक्षा के जरिए एक सशक्त नागरिक बनाया जा सके।

पीएम ने अपने आगे के संबोधन में कहा कि नई शिक्षा नीति के जरिए बच्चों को क्रिएटिव पढ़ाई का मौका मिलेगा। सोचिए जब एक नर्सरी का बच्चा भी नई तकनीकों के बारे में पढ़ेगा उसे जानेगा, तो उसे भविष्य की तैयारी करने में आसानी होगी। सालों से चली आ रही शिक्षा नीति ने समाज में भेेड़चाल को बढ़ाया हैं। जिसे देखो वही गिने चुने व्यवसाय के पीछे भाग रहा हैं। आज के युवा में क्रिएटिव जैसा कुछ रह नहीं गया हैं। लेकिन नई शिक्षा नीति कि वजह से हर युवा को अपने क्रिएटिव विचारो को आगे बढ़ाने और उसपर काम करने का मौका मिलेगा। अब बच्चों की केवल शिक्षा को नहीं बल्कि उनके अंदर वर्किंग कल्चर को बढ़ावा दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अब से कक्षा पांच तक बच्चों की घर कि बोली स्कूल में सीखने की भाषा होगी। इससे उन्हें सीखने में आसानी होगी, पुरानी शिक्षा नीति "व्हाट टू थिंक" के सिद्धांत पर चलती थी, पर अब से "हाउ टू थिंक" पर जोर दिया जाएगा। बच्चों को मौक़ा मिलना चाहिए कि वह कोर्स पर ध्यान दे सके, अगर उनका उसमे मन्न ना लगे तो वह अपने अनुसार वह कोर्स छोड़ कर,अपनी पसंद अनुसार कोर्स चुन सके।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार