सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

लखनऊ को स्वच्छता में देश का नम्बर वन शहर बनाना है : नेहा शर्मा

इस दौरान उन्होंने बच्चों से भी स्वच्छता के इस महाभियान से जुड़ने की अपील की। उन्होंने कहा कि आपके नाजुक कंधों के सहारे हम घर-

रजत के.मिश्र, Twitter - rajatkmishra1
  • Jan 25 2023 1:02PM

इनपुट- सुमित श्रीवास्तव, लखनऊ, Twitter- @shivmay05

 
उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर आज मंगलवार को स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) उत्तर प्रदेश के स्वच्छ विरासत अभियान का समापन किया गया। शहर के रेजीडेंसी में आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि निदेशक नगर निकाय श्रीमती नेहा शर्मा ने लखनऊ को स्वच्छता में देश में नम्बर वन बनाने की अपील की। इसके लिए उन्होंने शहरवासियों की भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा। 
 
निदेशक स्थानीय निकाय ने कहा कि लखनऊ की स्वच्छता सुनिश्चित करने में हमें अपना योगदान देना है। कूड़ा न फैलाएं। उन्होंने घरो में दो डस्टबिन रखने की अपील की। कहा कि हरे डस्टबिन में गीला कूड़ा और नीले डस्टबिन में सूखा कूड़ा रखने का आदत डालें। आपकी इस छोटी सी जिम्मेदारी से लखनऊ को नम्बर वन बनाने की मुहिम में बड़ा योगदान होगा।
 
इस दौरान उन्होंने बच्चों से भी स्वच्छता के इस महाभियान से जुड़ने की अपील की। उन्होंने कहा कि आपके नाजुक कंधों के सहारे हम घर-बाहर दोनों जगह इस स्वच्छता अभियान को एक नई ऊंचाइयों पर ले जा सकेंगे। उन्होंने चित्रकला प्रतियोगिता में शामिल हुए बच्चों का उत्साहवर्धन किया।
 
नेहा शर्मा ने बताया कि 14 जनवरी को पंतग महोत्सव के साथ प्रदेश भर में 10 दिवसीय स्वच्छ विरासत अभियान की शुरुआत की गई थी। इसके अन्तर्गत 75 ऐतिहासिक धरोहरों के आसपास स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए विशेष अभियान चलाया गया। मंगलवार को उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के मौके पर गौ पूजन के साथ इसका समापन किया गया है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के नतीजे काफी उत्साहजनक रहे हैं। इसके माध्यम से न केवल स्थानीय लोगों बल्कि इन ऐतिहासिक धरोहरों पर पहुंचने वाले पर्यटकों को भी जोड़ा गया।
 
स्कूली बच्चों ने दिखाई ऐतिहासिक धरोहरों की झलक उक्त कार्यक्रम में एक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें कुल 07 विद्यालयों के लगभग 150 बच्चों ने प्रतिभाग किया। प्रतियोगिता में बच्चों द्वारा ऐतिहासिक धरोहरों जैसे रूमी गेट, इमाम बाड़ा व आगरा फोर्ट इत्यादि के प्रतिरूप कार्ड बोर्ड के जरिये उनका मॉडल बनाकर दर्शाया गया, जिससे कि लोगों को हमारे देश की धरोहरों की जानकारी हो सके व लोग इनके इतिहास व महत्व को जानने और समझने के लिए प्रेरित हो सकें। प्रतियोगिता में बच्चों के प्रोत्साहन के लिए उन्हें प्रथम, द्वीतीय व तृतीय पुरस्कार भी दिया गया। आयोजन में अपर नगर आयुक्त श्री अभय पांडे, एसबीएम से प्रभारी डॉ बिन्नो रज़ा रिज़वी व जोनल अधिकारी ज़ोन 01 राजेश सिंह एवं अन्य कर्मचारी गण व प्रतिभाग करने वाले बच्चे मौजूद रहे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार