सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Navratri 2023: मां कुष्मांडा को समर्पित है नवरात्रि का चौथा दिन... जानें क्या है माता का महत्व

चौथे दिन मां दुर्गा के चतुर्थ स्वरूप मां कुष्मांडा की पूजा की जाती है. मां कुष्मांडा सूर्य देव को प्रदर्शित करती हैं. कुष्मांडा देवी ने ही ब्रह्मांड को उत्पन्न कियी था.

Shraddha Mishra
  • Oct 18 2023 8:33AM

आज यानी 18 अक्टूबर को नवरात्र का चौथा दिन है. नवरात्रि के सभी नौ दिन माता के नौ स्वरूपों को समर्पित होते हैं. ऐसे में आज यानी नवरात्रि के चौथे दिन मां दुर्गा के चतुर्थ स्वरूप मां कुष्मांडा की पूजा की जाती है. मां कुष्मांडा सूर्य देव को प्रदर्शित करती हैं.  कुष्मांडा देवी ने ही ब्रह्मांड को उत्पन्न कियी था. माता का नाम ही उसकी मुख्य भूमिका का संकेत देता है. माता का नाम कई शब्दों से मिलकर बना है. कुष्मांडा नाम में कू का अर्थ है "थोड़ा सा", उष्मा का अर्थ है "ऊर्जा" और अंडा का अर्थ है "ब्रह्मांडीय अंडा".

मान्यताओं के अनुसार जब ब्रह्मांड अस्तित्व में भी नहीं था, तब माता ने अपनी मंद मुस्कान से इस पूरे ब्रह्मांड की उत्पत्ति की थी. इसी कारण माता को आदिशक्ति और आदिस्वरूपा भी कहा जाता है. मां कुष्मांडा अनाहत च्रक को नियंत्रित करती हैं. 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार