सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

कोहराम मचाने वाली 70 लाख से ज्यादा टिड्डियां पहुँची मौत के मुंह मे... लेकिन कैसे और कहाँ..??

कोहराम मचाने वाला पाकिस्तानी टिड्डियों का दल लगभग खत्म..ललितपुर में काल के गाल में समाई 70 लाख से ज्यादा टिड्डियां.. बचा टिड्डी दल मध्यप्रदेश की तरफ भागा..

रजत मिश्र, उत्तर प्रदेश, ट्विटर- @rajatkmishra1
  • Jun 8 2020 6:44PM

(इनपुट - के.बी.उपाध्याय, ललितपुर)

उत्तर प्रदेश में कोहराम मचाने वाले टिड्डी दल के एक बड़े हिस्से का सफ़ाया हो गया है। दरसल पाकिस्तानी टिड्डियों के दल ने मध्य प्रदेश के शिवपुरी से होते हुए बुंदेलखंड के ललितपुर जिले में प्रवेश किया था। अलग-अलग गांवों से होते हुए जब टिड्डियों का यह दल ललितपुर के महरौनी तहसील के खिंतवास गांव में पहुंचा तो यहां पहले से मैजूद फायर बिग्रेड की टीम ने टिड्डियों के ऊपर कैमिकल स्प्रे करके 70 लाख से ज्यादा टिड्डियों को मार गिराया है।

काफी छोटा हुआ टिड्डियों का दल-
    
लगभग 70 से 80 लाख टिड्डियों के मरने के बाद उनका झुंड अब काफी छोटा हो गया है। भारत सरकार की टीम और कृषि विभाग की टीम का कहना है कि हवा के बहाव से बचा हुआ टिडडी दल ललितपुर के सीमावर्ती मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ जिले की तरफ जा रहा है। टिड्डियों के आतंक को देखते हुए यूपी सरकार ने इनको भगाने के लिए ढोल और नगाड़ो का सहारा लिया है जिसके कारण दिन में ढोल नगाड़ों के शोर के चलते टिड्डियां बैठ नही पा रही है। कृषि विभाग ने इतनी संख्या में टिड्डियों के मरने के बाद राहत की सांस ली है, क्योंकि ये किसानों का बड़ा नुकसान कर सकती थीं।

रासायनिक स्प्रे की मदद से मारी 70 फीसदी टिड्डियां- 
 
लगभग 2 किलोमीटर के इलाके को कवर करता हुआ ये टिड्डी दल  अलग-अलग गांवों में होता हुआ कल शाम ललितपुर जिले के महरौनी तहसील अंतर्गत खिंतवास गांव पहुंचा। यहां कृषि विभाग, भारत सरकार की टीम और फायर बिग्रेड की टीम की ओर से टिड्डी दल पर पूरी रात रासायनिक दवा का छिड़काव किया गया। रात भर चले इस ऑपरेशन में करीब 70 प्रतिशत दल की टिड्डियों को मारने का दावा किया जा रहा है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार