सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

झमाझम बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ा, गर्मी से मिली राहत तो किसानों के चेहरों पर आयी मुस्कान

कई जगहों पर बाढ़ के हालात बने हुए हैं।

Yogesh Mishra
  • Jun 14 2021 8:38AM




छत्तीसगढ़ प्रदेश में जल्दी दस्तक देते हुए मॉनसून बलौदाबाजार, जगदलपुर, रायपुर और बिलासपुर तक पहुंच गया। पहले वर्षों में जगदलपुर में मानसून 10 जून, रायपुर में 15 जून और अंबिकापुर में 21 जून तक पहुंचता रहा है, लेकिन इस बार मानसूनी हवाओं की रफ्तार तेज होने और प्रदेश में भारी मात्रा में बादल और नमी के चलते जल्दी पहुंच गया। जिससे किसानों के चेहरे खिले नज़र आ रहे हैं, वहीं कई जगहों पर बाढ़ के हालात बने हुए हैं।




छत्तीसगढ़ के मौसम विभाग ने मानसून के सक्रिय होने की पुष्टि की है।  इस बार अपने निर्धारित समय से पांच दिन पहले ही राजधानी में प्रवेश कर गया है। बीते वर्ष मानसून 11 जून को जगदलपुर में पहुंचा था। इसके बाद 12 जून को ही पूरे छत्तीसगढ़ को कवर कर लिया था। वहीं मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार के अनुसार जिस हिसाब से मानसून की चाल है, उस हिसाब से एक-दो दिन में पूरे छत्तीसगढ़ को कवर लेगा, यानी पूरे प्रदेश में बारिश होती नजर आएगी।



हल्की और भारी वर्षा की चेतावनी
रविवार को प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ते नज़र आये। वहीं आने वाले तीन से चार दिनों में प्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा तथा एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में लगातार बारिश होने से किसानों ने अब बुआई का काम भी शुरु कर दिया है।






गर्मी से राहत मिली
छत्तीसगढ़ में मानसून के प्रवेश करने के साथ ही जहां एक तरफ किसानों के चेहरे खिलते नजर आ रहे हैं, किसानों ने खेतों में बुआई का काम शुरू कर दिया है, वहीं लोगों को भी अब गर्मी से राहत मिली है। ऐसे में भीषण गर्मी से तपते लोगों को बारिश की बूंदों ने राहत दी है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में अब छत्तीसगढ़ में इसी तरह से बारिश होती रहेगी, जिससे जहां लोगों को राहत मिल पायेगी, वहीं खेती के काम में भी तेजी आयेगी।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार