सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

देश के कई राज्यों में मॉनसून की रफ़्तार होगी तेज, हो सकती है भारी बारिश

मॉनसून पकड़ेगा रफ्तार कई राज्यों में बारिश के आसार, हिमाचल में मौसम विभाग का अलर्ट

Anchal Yadav
  • Jul 18 2020 9:29AM
देश के कई राज्यों में मॉनसून अब एक बार फिर रफ्तार पकड़ेगा। भारतीय मौसम विभाग  के अनुसार उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, आंध्र प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार 18-19 जुलाई से मॉनसून के सक्रिय होने के साथ अगले तीन-चार दिनों में कई राज्यों में अच्छी बारिश की संभावना है।मध्य प्रदेश के मध्य भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के तराई क्षेत्रों, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तरी बिहार, ओडिशा, दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, तेलंगाना, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।हिमाचल प्रदेश में अधिकतर स्थानों पर बरसात का दौर जारी है। हिमाचल में आगामी दिनों में अधिक बारिश की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। हिमाचल प्रदेश के 10 जिलों में 20 व 21 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी देते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के डायरेक्टर मनमोहन सिंह ने बताया कि येलो और ऑरेंज अलर्ट हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, शिमला, सोलन, सिरमौर और चंबा जिलों के लिए जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि 22 जुलाई तक राज्य में भारी बारिश का अनुमान है। 20 जुलाई को कुल्लू और मंडी में येलो अलर्ट जारी किया गया है। 21 जुलाई के लिए ऑरेंज अलर्ट के साथ ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, शिमला और सिरमौर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 21 जुलाई के लिए कुल्लू, सोलन और मंडी में येलो अलर्ट जारी किया गया है। वही असम में मौसम विभाग ने 18 से 20 जुलाई तक  बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई है। इसके अलावा पूर्वोत्तर एवं पूर्वी भारत में 18 से 21 जुलाई के बीच तेज बारिश होने की संभावना है। वही बात करे उत्तराखंड की तो ऋषिकेश-बद्रीनाथ जाने वाला NH-58 बंद हो गया है। बद्रीनाथ और जोशीमठ जाने वाले यात्री लैंडस्लाइड की वजह से खतरे के बीच फंसे हुए हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार