सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

मोदी सरकार का बड़ा फैसला... मदरसों में कक्षा 1 से 8 तक मिलने वाली स्कॉलरशिप पर लगाई रोक

मोदी सरकार ने मदरसों में कक्षा एक से लेकर 8 तक के छात्रों को मिलने वाली छात्रवृत्ति बंद कर दी है. इसे लेकर निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं.

Sumant Kashyap
  • Nov 28 2022 10:28AM

मोदी सरकार ने मदरसों में कक्षा एक से लेकर 8 तक के छात्रों को मिलने वाली छात्रवृत्ति बंद कर दी है. इसे लेकर निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं. बता दें कि मदरसों में 1 से 5 तक के बच्चों को 1000 रुपए छात्रवृत्ति मिलती थी. वहीं, 6 से 8 तक के  छात्रों को अलग अलग कोर्स के हिसाब से सरकार के ओर से छात्रवृत्ति मिलती थी.

मोदी सरकार का मानना है कि शिक्षा के अधिकार के तहत कक्षा एक से 8 तक की पढ़ाई मुफ्त है. इसके अलावा छात्रों को अन्य जरूरी वस्तुएं भी दी जाती हैं. मदरसों में मिड डे मील और किताबे फ्री मिलती हैं. ऐसे में सरकार ने छात्रवृत्ति बंद करने का फैसला किया है. वहीं, 9वीं और 10वीं के छात्रों को छात्रवृत्ति पहले की तरह ही मिलती रहेगी. उनके आवेदन लिए जाएंगे. 

राज्य सरकार ने पहले ही छात्रवृत्ति बंद कर दी है 

जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल राज्य के 16558 मदरसों में 4 से 5 लाख बच्चों को छात्रवृत्ति मिली थी. इस बार भी नवंबर में मदरसों के बच्चों ने छात्रवृत्ति के लिए आवेदन दिया था. लेकिन केंद्र सरकार ने अचानक छात्रवृत्ति बंद करने का फैसला किया है. राज्य सरकार ने पहले ही छात्रवृत्ति बंद कर दी है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार