सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

एनजीओ टीम के सदस्यों ने बैठक आयोजित कर टीबी रोग के प्रति किया जागरूक

टोडाभीम में कस्बे के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में टीबी रोगियों के उपचार एवं जागरूकता के लिए जिला ब्युबर क्लोसिस डॉ विजयसिंह मीना के नेतृत्व में एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें कस्बे सहित क्षेत्र में एक्टिव टीबी के मरीजों को उपचार एवं जांच के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

आशीष व्यास
  • Jun 24 2022 7:33PM
टोडाभीम कस्बे के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में टीबी रोगियों के उपचार एवं जागरूकता के लिए जिला ब्युबर क्लोसिस डॉ विजयसिंह मीना के नेतृत्व में एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें कस्बे सहित क्षेत्र में एक्टिव टीबी के मरीजों को उपचार एवं जांच के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। इसके साथ ही राजकीय अस्पताल की ओपीडी में आने वाले मरीजों को भी टीबी की बीमारी के उपचार एवं जांच के बारे में बताते हुए विस्तार से जानकारी दी गई तथा उन्हें टीबी मरीज को दी जाने वाली सुविधाओं को भी बताया गया। ब्लॉक डॉट्स कोऑर्डिनेटर अजय शर्मा ने बताया कि भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही मुहिम के तहत 2025 तक पूरे देश एवं प्रदेश से टीबी की बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए जोर शोर से अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत टीबी चैंपियन रामनिवास योगी एवं भूरसिंह सैनी के द्वारा टीवी के मरीजों को हर संभव मदद की जा रही है जिसमें उन्हें समय पर उपचार करवाना दवा लेने में अगर कोई समस्या हो तो उसकी जानकारी देना तथा उन्हें समय पर उपचार के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके साथी ब्लॉक डॉट्स कोऑर्डिनेटर शर्मा ने बताया कि टीबी की बीमारी के दौरान मरीज को सरकार के द्वारा फ्री इलाज, फ्री जांच एवं इलाज के दौरान पोषण के लिए प्रतिमाह 500 रुपये का सहयोग भी दिया जा रहा है। इसके साथ ही क्षेत्र के भामाशाहों से भी टीबी रोगियों के उपचार में सहयोग की अपील की जा रही है ताकि सरकार के मिशन को जल्द से जल्द पूरा किया जा सके। इस कार्य में ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ देवीसहाय मीणा के द्वारा भी भरपूर सहयोग किया जा रहा है। ऊक्त बैठक में ममता हेल्थ इंस्टीट्यूट फॉर मदर एंड चाइल्ड के डिस्टिक कम्युनिटी कोऑर्डिनेटर पवन यादव एवं एनटीपी स्टाफ से एसटीएस अजय शर्मा और टीबी चैंपियन ने भाग लिया। इस कार्यशाला में टीबी का उपचार ले रहे रोगी शामिल रहे। टीबी के रोगियों को ममता हेल्थ इंस्टीट्यूट फॉर मदर एंड चाइल्ड के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर पवन कुमार यादव के द्वारा टीबी के बारे में बताया की टीबी कैसे फैलती है इसके क्या लक्षण होते हैं और इसके उपचार के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। यादव ने मरीजों को बताया कि रोगी को समय से दवाई लेनी है दवाई लेने में कभी भी भूल नहीं करें और समय पर दवाई लेते रहें टीबी रोगी को समय-समय पर जांच करवानी है । टीबी यूनिट टोडाभीम एसटीएस अजय शर्मा ने भी सभी मरीजों को टीबी से संबंधित सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार