सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

वर्षो से उपेक्षित नैमिषारण्य के मेले तथा परिक्रमा आयोजन को जिला अधिकारी ने दी भव्यता खींचा सभी का ध्यान।

वर्षो से उपेक्षित नैमिषारण्य के मेले तथा परिक्रमा आयोजन को जिला अधिकारी ने दी भव्यता खींचा सभी का ध्यान।

अभिमन्यु सिंह
  • Mar 2 2023 6:29PM

वर्षो से उपेक्षित नैमिषारण्य के मेले तथा परिक्रमा आयोजन को जिला अधिकारी ने दी भव्यता खींचा सभी का ध्यान। सीतापुर जनपद के नैमिषारण्य तपोभूमि में होने वाले 84 कोसी परिक्रमा तथा मेले के आयोजन की ओर जिला अधिकारी अनुज सिंह ने खींचा सभी का ध्यान,पहले भी परिक्रमा तथा मेले का आयोजन होता रहा,परंतु केवल साधु संत समाज के द्वारा और समाज सेवकों के द्वारा इस आयोजन को किया जाता रहा। जिसके कारण आयोजन को उतनी अधिक भव्यता और लोकप्रियता नहीं मिल पा रही थी,सीतापुर जनपद के जिलाधिकारी अनुज सिंह, मिश्रिख लोकसभा सांसद मनीष रावत, मिश्रिख विधानसभा विधायक रामकृष्ण भार्गव,भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष अचिन मेहरोत्रा, अपर जिला अधिकारी राम भरत तिवारी, पुलिस अधीक्षक धुले सुशील चंद्रभान और एसडीएम अनिल रस्तोगी के हफ्तों के प्रयासों से परिक्रमा का कुशल संचालन एवं प्रसारण,मेले का कार्यक्रम की भव्यता और वृहद स्तरीय कन्या भोज संपन्न हो पाया। इस आयोजन की भव्यता का कुशल संचालन और प्रसारण के लिए साधु संत समाज और श्रद्धालुओं ने शासन व प्रशासन की अत्यधिक प्रशंसा की।

इस विश्व प्रसिद्ध धार्मिक एवं पौराणिक 84 कोसीय होली परिक्रमा मेला महोत्सव का भव्य उद्घाटन सांसद अशोक रावत, विधायक रामकृष्ण भार्गव, जिलाध्यक्ष अचिन मेहरोत्रा, जिलाधिकारी अनुज सिंह, पुलिस अधीक्षक घुले सुशील चन्द्रभान, अपरजिलाधिकारी राम भरत तिवारी, उपजिलाधिकारी मिश्रिख अनिल कुमार सहित उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की उपस्थिति में फीता काटकर एवं विधि विधान से कन्या पूजन व भण्डारे के साथ किया गया।

इस अवसर पर सांसद अशोक रावत ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज से 84 कोसीय मेला नैमिष की पावन धरती के मिश्रिख क्षेत्र में प्रवेश कर चुका है। यह परिक्रमा मिश्रिख से शुरू होते हुए हरदोई क्षेत्र तक जाती है,जिस कारण से हम सभी का लगाव इस मेले से लगा हुआ है। इस बार जो विकास हुआ है उसकी चर्चा आस पास के जिले में भी है।जो आस पास के जिले से श्रद्धालु आते है वह इस मेले के विकास की चर्चा अपने जिले में भी जाकर करते है,कि किस प्रकार डबल इंजन की सरकार और प्रशासन के नेतृत्व में नैमिष का विकास हुआ है और जो सुविधाए और व्यवस्थाएं दी जा रही है वह काफी अच्छी हुयी है।

उन्होनें कहा मुख्यमंत्री योगी जी ने तो नैमिष तीर्थ विकास परिषद की धोषणा भी कर दी है,जिससे कि आगे आने वाले समय में नैमिष का और विकास होगा जो लोगों ने कभी सोचा भी न होगा। साथ ही इस अवसर पर जिलाधिकारी अनुज सिंह ने अपने सम्बोधन में बताया कि विश्व प्रसिद्ध धार्मिक एवं पौराणिक 84 कोसीय होली परिक्रमा मेला मिश्रित दिनाँक 21-2-2023 से आरम्भ हुई। यह परिक्रमा जनपद सीतापुर एवं हरदोई के निर्धारित परिक्रमा मार्ग से होते हुए विभिन्न 11 पड़ाओं पर अवस्थान करते हुए दिनॉक 3-3-2023 को मिश्रित पहुँच रही है। इस परिक्रमा में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं एवं परिक्रमार्थियों द्वारा प्रतिभाग किया जा रहा है। इस धार्मिक परिक्रमा में श्रद्धालुओं को मूलभूत सुविधाएं मुहैया करने की दृष्टि से माह जनवरी 2023 में परिक्रमा मार्ग व प्रत्येक पड़ाव के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों को लगाकर जाँच करायी गयी तथा पायी गयी कमियों को सम्बंधित विभाग के अधिकारियों के साथ कई बैठकें कर उन्हें दुरूस्त कराया गया।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार