सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

लोकसभा चुनाव कराने को लेकर भारत-नेपाल के अफसरों की हुई बैठक

इसमें दोनों देशों के बीच लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने और सूचनाओं का आदन-प्रदान करने को लेकर सहमति बनी। नेपाल के अधिकारियों ने पूर्ण सहयोग का भरोसा दिलाया।

रजत के.मिश्र, Twitter - rajatkmishra1
  • Apr 6 2024 3:50PM

इनपुट- रजत के. मिश्र, लखनऊ, twitter- rajatkmishra1

 
लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को सकुशल, निर्विघ्न एवं निष्पक्ष संपन्न करने के उद्देश्य से शनिवार को भारत-नेपाल समन्वय समिति की बैठक एसएसबी की 39वी वाहिनी गदनिया पलिया के सभागार में सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न हुई। इसमें दोनों देशों के बीच लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने और सूचनाओं का आदन-प्रदान करने को लेकर सहमति बनी। नेपाल के अधिकारियों ने पूर्ण सहयोग का भरोसा दिलाया।
 
बैठक की शुरुआत में दोनों देशों के अधिकारियों ने अपना परिचय दिया। बैठक में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सीमा पर चौकसी बरतने, अपराधियों पर लगाम लगाने सहित कई विषयों पर चर्चा की गई। बैठक में अधिकारियों ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सीमा पर विशेष निगरानी रखने की बात कही। साथ ही मादक पदार्थों की तस्करी, अपराधियों की धरपकड़ सीमा के दोनों तरफ कैसे की जाए जिससे अंतरराष्ट्रीय सीमा के दोनों ओर अपराधियों को संरक्षण ना मिल सके आदि महत्पूर्ण मुद्दों पर चर्चा कर कार्ययोजना बनाई।
 
बैठक में तय किया गया कि भारत के साथ ही नेपाल भी अपने क्षेत्र में बैरियर बनाकर सीमा पार करने वाले अराजतकतत्वों की निगरानी करेगा। इसके साथ ही दोनों देश अपने-अपने यहां सक्रिय अपराधियों की सूची तैयार कर एक दूसरे को सौंपेंगे। बैठक में वर्चुअल जुड़े आईजी रेंज तरुण गाबा ने बैठक में शामिल हुए नेपाल देश के अधिकारियों का अभिनंदन, स्वागत किया। लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए नेपाल के दोनो मुख्य जिलाधिकारियो ने कहा कि भारत में होने वाले लोकसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता में नेपाल की ओर से पूरा सहयोग किया जाएगा। भारत नेपाल के बीच रोटी बेटी का संबंध है। बैठक में एसपी कैलाली और कंचनपुर ने कहा कि लोकसभा चुनाव को मर्यादित शांतिपूर्ण कराने के लिए नेपाल कटिबंधता से पूरा सहयोग करेगा।
 
इस चुनावी पर्व पर सहयोग की अपेक्षा करते हुए डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि जितना सहयोग मिलेगा उतना चुनाव कराने में आसानी होगी। हमारे संबंध अच्छे थे और भविष्य में भी बेहतर रहेंगे। एसपी गणेश प्रसाद साहा ने कहा कि भारत की ओर से पेट्रोलिंग सतत जारी है। हम नेपाल की ओर से मिलने वाली सूचनाओं पर क्विक रेस्पॉन्ड करेंगे।
 
स्मृति चिह्न भेंट कर किया स्वागत-
 
डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने नेपाल की मुख्य जिलाधिकारी (सीडीओ) कैलाली धर्मेंद्र कुमार मिश्र, मुख्य जिलाधिकारी (सीडीओ) कंचनपुर गोपाल कुमार अधिकारी और अन्य अधिकारियों का स्मृति चिह्न देकर स्वागत किया। इसके लिए जिलाधिकारी नेपाल ने आभार जताया। इस दौरान कैलाली और कंचनपुर के अधिकारियों ने भारतीय अधिकारियों को स्मृति चिन्ह भी भेंट किया।
 
ये भारतीय अधिकारी रहे मौजूद-
 
डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, एसपी गणेश प्रसाद साहा, डीडी दुधवा रंगाराजू, एसडीएम कार्तिकेय सिंह, अश्वनी सिंह, सीओ यावेद्र यादव, प्रवीण कुमार यादव, डीईओ राजवीर सिंह, कमांडेंट 39 बटालियन राजेश सिंह, कमांडेंट 49 बटालियन शेर सिंह, कमांडेंट थर्ड बटालियन देवआनंद, कमांडेंट 70 बटालियन अतुल करकी मौजूद रहे। वही कई अधिकारी वर्चुअल भी जुड़े।
 
नेपाल के ये अधिकारी रहे मौजूद-
 
मुख्य जिलाधिकारी (सीडीओ) कैलाली धर्मेंद्र कुमार मिश्र, मुख्य जिलाधिकारी (सीडीओ) कंचनपुर गोपाल कुमार अधिकारी, एसपी कैलाली पदम बी बिष्ट, एसपी कंचनपुर चक्र दास जोशी, एसपी (एपीएफ) डाल बहादुर पांडेय, खगेंद्र बहादुर चंद्र, एसीडीओ किरन जोशी, धरमराज जोशी, डीएफओ कैलाली राम चंद्र, डीआरडी नरेश बहादुर, कैलाली कस्टम अधिकारी राजेंद्र कुमार।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार