सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

दिवाली के चलते सजने लगे बाजार,लक्ष्मी गणेश के साथ साथ इस बार डिजाइनर दिए बन रहे आकर्षण

जमकर हो रही खरीददारी ,बाजारों में उमड़ रही भीड़। पोलिस ने चौकस कि यातायात व्यवस्था,आला अधिकारी कर रहे स्थितियों का निरक्षण।

Jitendra
  • Nov 9 2020 1:48PM
हिंदुओं के प्रमुख त्योहार पांच दिवसीय दिवाली 12 नवंबर  से शुरू होने जा रहा है ।   इस वर्ष नरक चतुर्दशी या छोटी दिवाली, जो आमतौर पर दिवाली से एक दिन पहले मनाई जाती है, वह दिवाली के है दिन मनाई जाएगी । 12 नवंबर को धनतेरस से पांच दिवसीय त्योहार की शुरुवात होगी, जहा 12 को धनतेरस ,14 को दिवाली, 15 को गोवर्धन पूजा व 16को भाई दूज का त्योहार मनाया जाएगा। त्यौहारों के मद्देनजर शहरों के पारंपरिक   बाजार रंग-बिरंगे डिजाइनर दीयों, लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियों, लाई-बताशा, रंगोली सहित सभी किस्मों के पूजन व सजावटी सामग्रियों से सज चुका है। रविवार को पारम्परिक बाजारों में खरीददारी करने जमकर भीड़ उमड़ी। कोरोना को तो जैसे लोग भूल ही गए। लार्डगंज, गंजीपुरा, फुहारा, अंधेरदेव आदि स्थानों पर कई बार जाम के हालात निर्मित हुए।रविवार से ट्रैफिक पुलिस ने पारम्परिक बाजारों में वन-वे की व्यवस्था को दरकिनार कर कारों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया। इससे बाजारों में दिन के समय राहत रही, लोगों ने आराम से खरीददारी की। तुलाराम चौक, मालवीय चौक, कछियाना आदि मार्गों पर प्वॉइंट्स लगाते हुए कार चालकों को आगे जाने से रोका गया ताकि बाजारों में जाम के हालात निर्मित न हों।
इस वर्ष विशेष योग पर दिवाली
कई वर्षो बाद इस वर्ष  दीपावली शनिवार को मनाई जाएगी। यह बेहद दुर्लभ संयोग है। इस साल दीपावली 14 नवंबर 2020 को पड़ रही है। शनिवार और शनि का स्वराशि मकर में होना सभी के लिए लाभकारी रहेगा। इसके अलावा 17 साल बाद दीपावली सर्वार्थ सिद्धि योग में मनाई जाएगी। इसके पहले ऐसा शुभ मुहूर्त साल 2003 में बना था। इस साल अमावस्या तिथि 14 नवंबर से प्रारंभ होकर 15 नवंबर को सुबह 10 बजकर 36 मिनट तक रहेगी। ऐसे में दीपावली 14 नवंबर को मनाई जाएगी। चूँकि दीपावली अमावस्या तिथि की रात और लक्ष्मी पूजन अमावस्या की शाम को होता है, इसलिए 14 नवंबर को ही महालक्ष्मी पूजन किया जाएगा।
पूजन के लिए शुभ है यह महुरत
12 नवंबर धनतेरस
पूजन मुहूर्त : श्याम 4.57 से 6.50 बजे तक
प्रदोष काल : श्याम 4.50 से 7.33 बजे तक
वृषभ काल : श्याम 4.57 से 6.50 बजे तक
14 नवंबर दिवाली
लक्ष्मी पूजा मुहूर्त : श्याम 6 से 8 बजे तक
प्रदोष काल : श्याम 5.55 से 8.25 बजे तक
वृषभ काल : श्याम 6.00 से 8.04 बजे तक
 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार