सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

एटीएम पर मैलवेयर अटैक 9 लाख 60 हजार रुपये निकाले

नोएडा के सेक्टर-65 में एक्सिस बैंक के एटीएम पर मैलवेयर अटैक कर 9 लाख 60 हजार रुपये निकाले। ये अटैक साइबर अपराधियों ने एटीएम बूथ में पहुंच कर 8 मई को किया था।

Anchal Yadav
  • Jun 30 2021 4:17PM
नोएडा के सेक्टर-65 में एक्सिस बैंक के एटीएम पर मैलवेयर अटैक कर 9 लाख 60 हजार रुपये निकाले जाने की घटना सामने आई है। यह अटैक साइबर अपराधियों ने एटीएम बूथ में पहुंच कर 8 मई को किया था। कैश भी बगैर किसी डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग किए उसी दिन निकाला गया था। अब घटना सामने आने के बाद एटीएम की देखरेख व संचालन करने वाली एजेंसी ने इसकी शिकायत फेज-3 थाने में दी। पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। नोएडा सहित पूरे एनसीआर में इस तरह की पहली घटना बताई जा रही है।एटीएम पर मैलवेयर अटैक की सूचना ने नोएडा पुलिस, साइबर सेल व एटीएम सिक्यॉरिटी एजेंसियों को हैरान कर दिया है। पिछले 24 घंटे से साइबर सेल, साइबर थाना की टीमें कई बार मौके पर पहुंच चुकी हैं। यह केस एटीएम संचालन करने वाली एजेंसी यूरोनेट सर्विसेज की तरफ से दर्ज करवाया गया है। पुलिस को दी गई शिकायत में मैलवेयर अटैक का जिक्र है।बताया गया है कि अज्ञात व्यक्ति एटीएम बूथ के अंदर आया। फिर एटीएम के अंदर मैलवेयर ( एक तरह का कंम्प्यूटर वायरस) प्रवेश करवाया। इसके बाद रकम निकाली गई। मैलवेयर ने एटीएम की प्रोग्रामिंग पर असर डाला। इस वजह से ट्रांजिक्शन की डिटेल ही नहीं तैयार हुई। सिर्फ बाद में यह जानकारी बैंक सर्वर पर गई कि बहलोलपुर सेक्टर-65 एटीएम से एक बार में 9 लाख 60 हजार रुपये कैश निकला है। किसी भी डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर आमतौर यह लिमिट नहीं होती है। गनीमत यह रही कि उस समय एटीएम में कम कैश था।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार