सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

महंत की दूसरे दिन की भिक्षा यात्रा पूर्ण, आज होगी अंतिम दिन की यात्रा

दूसरे दिन की यात्रा में महंत द्वारा भिक्षा मांग लोगों को पढ़ाया गया सनातन धर्म का पाठ

Anurag Agrahari
  • Mar 29 2023 5:29PM

फतेहपुर- महंत गणेशदास जी महाराज द्वारा जाति प्रथा के विरुद्ध एवं शतचंडी महायज्ञ हेतु निकाली जा रही तीन दिवसीय भिक्षा यात्रा बुधवार को दो दिन पूर्ण हुई एवं इस यात्रा का आज आखिरी दिन है। इस भिक्षा यात्रा का भरपूर्ण समर्थन प्राप्त हो रहा है। बताते चलें कि बुधवार को पण्डित विजय शर्मा उर्फ गणेशदास जी महाराज द्वारा जाति प्रथा के विरुद्ध शतचंडी महायज्ञ एवं कलश यात्रा हेतु भिक्षा यात्रा का पूर्व से निर्धारित ग्राम पंचायत इस्कुरी एवं ब्राह्मणपुर में कार्यक्रम संपन्न हुआ है। सर्वप्रथम यात्रा की शुरुआत इस्कुरी ग्राम पंचायत स्थित देवी स्थान से विधि विधान के साथ प्रारंभ हुई तत्पश्चात भिक्षा ग्रहण का कार्य आरंभ हुआ।

यात्रा की शुरुआत से ही जयकारों से समूचा गांव भक्तिमय दिखाई दिया एवं सभी लोगों ने तन, मन एवं धन से सहयोग दिया साथ ही आगामी दिवस में होने वाले कलश यात्रा व शतचंडी महायज्ञ में सहयोग प्रदान करने का आश्वासन भी दिया। स्थानीय लोगों ने यात्रा का स्वागत कर महंत जी से आशीर्वाद भी प्राप्त किया है। इसके बाद भिक्षा यात्रा विभिन्न मजरों आदि में भ्रमण कर लोगों द्वारा शतचंडी महायज्ञ हेतु आर्थिक सहयोग एवं अन्न सहयोग प्राप्त किया। इसी प्रकार ब्राह्मणपुर सहित अन्य मजरों में पहुंचकर लोगों को जाति प्रथा के विरुद्ध सनातनी होने का पाठ पढ़ाया गया एवं आगामी 4 अप्रैल को उमरा से निकलने वाली कलश यात्रा एवं 5 अप्रैल से शतचंडी महायज्ञ के साथ ही तीन दिवसीय रामलीला एवं अंत में 14 अप्रैल को महायज्ञ के अंतिम दिवस भंडारे का आमंत्रण भी लोगों को दिया गया है।

इसी क्रम में गुरुवार (आज) को भिक्षा यात्रा का अंतिम दिन है जोकि खासमऊ ग्राम पंचायत में भ्रमण कर लोगों से भिक्षा मांगेगी और सनातन के प्रति जागरूक करते हुए महंत जी द्वारा आगामी होने वाली कलश यात्रा एवं शतचंडी महायज्ञ का आमंत्रण भी लोगों को दिया जाएगा। अपनी यात्रा के दौरान महंत गणेशदास जी महाराज ने लोगों से अपील किया है कि लोग सनातन धर्म को जानें और अपने देवी - देवताओं को पूजें जिससे लोगों में आध्यात्म की भावना पैदा हो क्योंकि साधना से बहुत सारे विकार दूर होते हैं और व्यक्ति सर्वप्रथम एक अच्छे मनुष्य का उदाहरण प्रस्तुत करे तभी सनातन का वास्तविक अर्थ प्राप्त हो सके। साथ ही महंत द्वारा महिलाओं के सम्मान में व्याख्यान करते हुए नारी शक्ति का बखान किया गया जिसमें बताया गया है कि नारी के कई रूप हैं जोकि हर रूप में वो पूजनीय होती है।

इस दौरान यात्रा में महंत गणेशदास जी महाराज के प्रतिनिधि शीबू खान, संजय पटेल, शिव कुमार मौर्य, विनोद वर्मा, राजकुमार, गंभीर सिंह, हरी प्रसाद, अजय कुमार, ऋषि मुनि, शत्रुघन विश्वकर्मा, मनोज शर्मा, राम करन, शीतल यादव, शंकर, रणबीर सिंह, राज मोहन, चुन्नू शर्मा, अंकित सिंह, सुमित शर्मा, गुल्लू सहित दर्जनों की तादाद में लोग उपस्थित रहे हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार