सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

MCD Election:केंद्र ने सामने रखा मास्टर प्लान, पीएम उदय योजना से 50 लाख लोगों को मिलेगा लाभ

दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनाव से ठीक पहले भारतीय जनता पार्टी आज यानी बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए देश के राजधानी की कॉलोनियों, झुग्गियों और रिहायशी इलाकों के कायाकल्प को लेकर अपना मास्टर प्लान दिल्लीवालों के सामने रखा.

Sumant Kashyap
  • Nov 30 2022 1:32PM

दिल्ली नगर निगम (MCD) चुनाव से ठीक पहले भारतीय जनता पार्टी आज यानी बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए देश के राजधानी की कॉलोनियों, झुग्गियों और रिहायशी इलाकों के कायाकल्प को लेकर अपना मास्टर प्लान दिल्लीवालों के सामने रखा. बता दें कि दिल्ली के सभी सांसदों के साथ मौजूद केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दिल्ली के विकास का खाका रखा और कहा कि जल्द ही प्रधानमंत्री उदय योजना से दिल्ली के 50 लाख लोगों को फायदा होगा.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कालका जी में बने गरीबों के लिए घर की चाभी लाभार्थियों को सौंपी थी. कुछ और योजनाएं आवास की अभी आएंगी. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने जहां झुग्गी वहां मकान योजना पर काम किया.

जहां झुग्गी है वहां मकान होगा- पुरी

हरदीप सिंह पुरी ने आगे कहा कि दिल्ली की आबादी 2011 के जनगणना के अनुसार 1.67 करोड़ मानी गई थी. अब जब अगली जनगणना होगी तो दिल्ली की आबादी 2 करोड़ से अधिक ही होगी. जो हमारी स्किम्स अभी लागू हैं, जहां ‘झुग्गी वहां मकान’ के तहत 10 लाख लाभार्थी होंगे. उन्होंने कहा कि  हमने मैनिफेस्टो में भी कुछ फिगर दिए हैं.

PM उदय योजना के तहत 50 लाख नागरिकों को मिलेगा लाभ- पुरी 

हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि जो अनियमित कॉलोनी हैं, उनमें ‘पीएम उदय’ योजना के तहत 50 लाख नागरिकों को लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि लैंड पूलिंग योजना के अंतर्गत 75 लाख लाभार्थी होंगे. दिल्ली की 2 करोड़ आबादी में से 1 करोड़ 35 लाख नागरिक री-डेवलपमेंट का लाभ उठाएंगे.

172 हजार हाउस होल्ड्स, डीडीए और केंद्र की भूमि पर हैं- पुरी

उन्होंने आगे कहा कि इस समय दिल्ली में 675 कलस्टर्स हैं. इसमें से 376 कलस्टर्स या 172 हजार हाउस होल्ड्स, डीडीए और केंद्र सरकार की भूमि पर हैं. इसमें से 210 में काम पूरा कर लिया है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लोगों से फॉर्म भरवाने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है.  

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार