सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

निदेशक स्थानीय निकाय श्रीमती नेहा शर्मा ने सोमवार शाम अलीगंज और महानगर क्षेत्र के इलाकों का किया औचक निरीक्षण

निदेशक, स्थानीय निकाय श्रीमती नेहा शर्मा जी ने लखनऊ के कपूरथला, मिडलैंड अस्पताल चौराहा तक इलाके का स्थलीय निरीक्षण किया

रजत के मिश्रा @rajatkmishra1
  • Nov 7 2022 10:49PM

*लखनऊ रिपोर्टर, सुमित श्रीवास्तव* *Twitter-@shivmay05*

लखनऊ- निदेशक, स्थानीय निकाय नेहा शर्मा जी ने सोमवार को सायं 7 बजे से प्रदेश की राजधानी लखनउ के कुछ इलाकों में साफ सफाई की व्यवस्था का जायज़ा लेने के लिए स्थलीय निरीक्षण किया। कपूरथला चौराहे से पैदल निरीक्षण शुरू किया गया। इस दौरान उन्होंने स्थानीय दुकानदारों से बातचीत की और कूड़ा उठान की वास्तविक स्थिति के बारे में जानकारी ली। दुकानदारों और सथानीय नागरिकों ने बताया कि सूखे और गीले कचरे का उठान अलग-अलग ही किया जाता है। निदेशक महोदया ने लोगों को सोर्स सैग्रगीगेषन के बारे में भी जागरूक किया। 
     निदेशक, स्थानीय निकाय श्रीमती नेहा शर्मा जी इसके पश्चात सेक्टर बी मंदिर मार्ग होते हुए मिडलैंड अस्पताल चौराहा तक गईं और यहां रास्ते मे अंधेरा और कचरा देखने के बाद संबंधित अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई। लिज्जत भवन रोड और विदिशा पार्क के आस-पास मार्गों पर अंधकार के लिए भी संबंधित अधिकारियों को तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए। विष्णुपुरी कॉलोनी में कूड़े का ढेर देखकर निदेशक महोदया ने नाराज़गी जताई और संबंधित कंपनी ईको ग्रीन के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए। 
निदेशक महोदया ने बताया कि इस निरीक्षण का मुख्य उद्देश्य संचारी रोगों की दृष्टि से संवेदनशील इलाकों में नगर विकास विभाग की व्यवस्थाओं की ज़मीनी हकीकत जांचना है। इन इलाकों का चुनाव इस आधार पर भी किया गया है क्योंकि ये शहर के व्यस्ततम स्पॉट्स हैं और इसी लिए यहां पर सार्वजनिक शौचालयों का भी निरीक्षण किया गया। इनमें से कुछ की स्थिति संतोषजनक मिली और जहां थोड़ी बहुत कमियां पाई गई हैं उनमें सुधार करने के निर्देश दे दिए गए हैं। जिन पर तुरंत कार्रवाई भी शुरू हो गई है। स्वच्छ त्यौहार के बारे में बताते हुए निदेशक महोदया ने बताया कि छठ जैसे महापर्व का आयोजन हमने ज़ीरो वेस्ट थीम पर किया और अब ये कोषिष रहेगी कि ऐसी प्रैक्टिस आम जन की दिनचर्या में शामिल हों। 
निरीक्षण के दौरान गोल मार्केट चौराहे पब्लिक टॉयलेट की साफ सफाई सुनिश्चित करवाने के निर्देश भी जारी किए गए और स्थिति संतोषजनक ना पाए जाने पर पीपीपी मॉडल पर सार्वजनिक शौचालय का संचालन कर रही फर्स्ट स्टेप रिहैबिलिटेशन सोसाइटी की कार्यप्रणाली पर नाराज़गी भी प्रकट की। निदेशक महोदया श्रीमती नेहा शर्मा जी ने संबंधित अधिकारियों को सख्त चेतावनी भी दी है। 
     निदेशक, स्थानीय निकाय श्रीमती नेहा शर्मा जी ने सभी नगरीय क्षेत्रों में मुख्य मार्गों से लेकर गली-कूचो, नाले-नालियों की नियमित साफ-सफाई के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही संचारी रोग एवं मच्छर जनित बीमारियों, डेंगू, चिकनगुनिया से प्रभावित क्षेत्रों में नागरिकों के जीवन को बचाने के लिए एंटी लार्वा का छिड़काव एवं फागिंग कराने की भी विशेष व्यवस्था की जाए। उन्होंने नगरीय व्यवस्था का लाभ लोगों को तत्काल मिले एवं उनका जीवन स्तर बेहतर बने, इसके लिए अधिकारियों को सतर्क रहने तथा कार्याे का स्थलीय निरीक्षण करने को भी कहा। उन्होंने सभी अधिकारियों को नागरिकों की शिकायतों का तत्काल संज्ञान लेने एवं इसमें किसी भी प्रकार की ढिलाई, हीला-हवाली, एवं टालने वाली मानसिकता बर्दाश्त नहीं करने को कहा।
      स्थलीय निरीक्षण के दौरान अपर निदेशक डॉ0 असलम अंसारी, अपर नगर आयुक्त डॉ अरविंद राव, जोनल सैनिटरी अधिकारी आशीष बाजपेयी, एसएफआई सतेन्द्र नाथ एवं एसएफआई संचिता मिश्रा भी मौजूद रहे।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार