सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

चुनाव से पहले सख्त हुआ परिवहन विभाग,अब बिना फिटनेस नहीं चलेंगे स्कूली वाहन, नोटिस जारी

परिवहन विभाग ने वाहनों के फिटनेस को लेकर अब सख्ती बरतनी शुरू कर दी है । इस दायरे में स्कूली वाहनों को दायरे में सबसे पहले रखा गया है। बिना फिटनेस वाहन चलाने वाले स्कूल मालिकों को नोटिस भेज दी गई है।

रजत के.मिश्र, Twitter - rajatkmishra1
  • Jan 19 2022 1:21PM

इनपुट-श्वेता सिंह, लखनऊ

 
राजधानी लखनऊ में परिवहन विभाग ने वाहनों के फिटनेस को लेकर अब सख्ती बरतनी शुरू कर दी है । इस दायरे में स्कूली वाहनों को दायरे में सबसे पहले रखा गया है। बिना फिटनेस वाहन चलाने वाले स्कूल मालिकों को नोटिस भेज दी गई है। नोटिस दिए जाने के बाद भी इनमें से बड़ी संख्या में स्कूल संचालकों ने गाड़ियों की फिटनेस नहीं कराई है।
 
दरअसल अब चुनाव में भी वाहनों की जरूरत हैं ऐसे में फिटनेस समय से पहले कराया जाना नितांत आवश्यक है। ऐसे वाहनों को सूचीबद्ध किया जा रहा है। बता दें स्कूल बस और वैन में बच्चों की सुरक्षा के लिए करीब दर्जनभर मानक जरूरी हैं। इन्हें पूरा करने के बाद ही सड़क पर गाड़ी लाई जा सकेगी। इनमें स्कूली वैन और बसें शामिल हैं।  
 
जल्द ही पुलिस के माध्यम से अधिग्रहण आदेश जारी किए जाएंगे। भेजी गई नोटिस में सुरक्षा से जुड़े इन बिंदुओं की ओर खासतौर पर ध्यान आकृष्ट कराया गया है जिससे स्कूली वाहनों में सफर सुरक्षित रह सके। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी अमित राजन राय ने बताया कि चाहे वह चुनाव डयूटी के लिए वाहन हों या फिर स्कूल के लिए, सभी को सुरक्षा संबंधित इन बिंदुओं का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाना है। स्कूल प्रबंधन को खासतौर पर वाहनों की फिटनेस में उनका पंजीकरण, प्रदूषण प्रमाण पत्र, फिटनेस प्रमाण पत्र, चालक का डीएल, ड्राइवर का पुलिस वैरीफिकेशन, चालक ने वैक्सीन की दोनों खुराक ली या नहीं, वाहन पर मोबाइल नंबर, पुलिस हेल्पलाइन नंबर दर्ज है या नहीं, अग्निशमन यंत्र, वाहन में जीपीएस, सीसीटीवी कैमरा एवं स्पीड कंट्रोल डिवाइस का होना अति आवश्यक है। बिना इसके अगर वाहन संचालित होते मिला तो कार्रवाई तय है। चुनाव डयूटी में जाने से पहले सभी स्कूल प्रबंधन अपने वाहनों का फिटनेस करा लें। 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार