सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

मेट्रो की तैयारियों का जायजा लेने मुंशी पुलिया स्टेशन पहुंचे एमडी, बुजुर्गों से यात्रा न करने की अपील

लगभग 5 महीने बाद राजधानी लखनऊ की मेट्रो सेवा एक बार फिर बहाल होने जा रही है जिसकी तैयारियों का जायजा लखनऊ मेट्रो कॉरपोरेशन के एमडी ने लिया, ताकि मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।

रजत मिश्र, उत्तर प्रदेश , twitter - rajatkmishra1
  • Sep 4 2020 3:45PM

इनपुट- संदीप मिश्रा

5 माह बाद आगामी 7 सितंबर से लखनऊ मेट्रो की शुरुआत होनी है और इसके लिए तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने शुक्रवार को शहर के मुंशी पुलिया मेट्रो स्टेशन पर जाकर तैयारियों का जायजा लिया। इस मौके पर उन्होंने अधिकारियों को कई तरह के निर्देश दिए, साथ ही बुजुर्गों से अपील की कि वे जहां तक संभव हो कोरोना के दौर में यात्रा करने से बचें। इस मौके पर उन्होंने मेट्रो स्टेशन के साथ ही लखनऊ मेट्रो में यात्रियों की सुविधा के लिए जो व्यवस्थाएं की गई हैं उसका भी निरीक्षण किया।

नॉर्थ साउथ कॉरिडोर पर 7 सितंबर से मेट्रो का संचालन शुरू होना है। चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से मुंशीपुलिया तक मेट्रो संचालित होगी। इससे पहले 4 सितंबर को मेट्रो का फुल रिहर्सल शुरू कर दिया गया है। हालांकि कोरोना महामारी के दौरान यात्रियों के लिए शहर में मेट्रो का संचालन न हुआ हो लेकिन रोजाना ही मेट्रो का dry-run होता रहा है। कुल 16 मेट्रो यात्रियों की सुविधा के लिए संचालित की जाएंगी और 4 को वेटिंग में रखा जाएगा। यात्रियों की संख्या बढ़ेगी तो इन ट्रेनों को भी संचालित किया जाएगा। मुंशी पुलिया मेट्रो स्टेशन पर पहुंचे एमडी कुमार केशव ने यहां पर यात्रियों के लिए सैनिटाइजर, थर्मल स्क्रीनिंग के साथ ही मेट्रो के अंदर सामाजिक दूरी के लिए लगाए गए पोस्टर और जिन सीटों पर यात्रियों को नहीं बैठना है वहां पर भी पोस्टर लगाए गए हैं। एमडी कुमार केशव ने इस मौके पर कहा कि मेट्रो सभी के सफर के लिए है लेकिन इस समय जहां तक संभव हो तो बुजुर्ग अभी मेट्रो से सफर न करें। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि यात्रियों की कोरोनावायरस से बचाव की सारी व्यवस्था मेट्रो रेल कारपोरेशन ने की है। सामाजिक दूरी का खास ख्याल रखते हुए मेट्रो के अंदर एक सीट छोड़कर ही यात्रियों को बिठाया जाएगा। इसके अलावा स्टेशन पर ही यात्री मास्क भी खरीद सकेंगे। जगह- जगह पर कोरोना से बचाव के लिए साइनेज भी लगाए गए हैं।

मेट्रो के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने एक बार फिर कहा कि मेट्रो के अंदर बिना फेस मास्क के यात्रा नहीं करने की जाएगी। मोबाइल में आरोग्य सेतु एप जरूर डाउनलोड कर लें। हालांकि जिन यात्रियों के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप नहीं होगा उन्हें रजिस्टर में अपना नाम और पता दर्ज करना होगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि साढ़े पांच माह बाद 7 सितंबर से शुरू हो रही मेट्रो हर 5:30 मिनट पर यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी और यात्री मेट्रो से सफर करना पसंद करेंगे।


सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार