सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

अवैध निर्माणों की आई शामत, अब हाईटेक उपकरणों से लैस वाहनों से होगी अवैध निर्माणों की निगरानी

यह वाहन जिस भी रूट से गुजरेंगे, वहां हो रहे अवैध निर्माणों की वीडियो कैमरे में सेव होती रहेगी। इसके अतिरिक्त वाहनों में लगे जीपीएस डिवाइस की मदद से प्राधिकरण के अधिकारी अपने मोबाइल फोन पर किसी भी प्रवर्तन वाहन की लोकेशन ट्रेस कर सकेंगे।

रजत के.मिश्र, Twitter - rajatkmishra1
  • Sep 17 2022 2:16PM

इनपुट-अंशुमान दुबे, लखनऊ

 
लखनऊ विकास प्राधिकरण की अध्यक्ष लखनऊ डाॅ0 रोशन जैकब ने शुक्रवार को गोमती नगर के विपिन खण्ड स्थित प्राधिकरण भवन में प्रवर्तन टीम के वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान उन्होंने प्रवर्तन अधिकारियों को निर्देश दिये कि एक सप्ताह तक लगातार अभियान चलाकर नये बन रहे अवैध व्यावसायिक निर्माणों का सर्वे करते हुए सीलिंग की कार्यवाही की जाये। 
 
मण्डलायुक्त ने यह भी स्पष्ट किया कि प्रवर्तन दल किसी भी प्रकार से आम जन मानस का शोषण न करे और साथ ही साथ उन्होंने कहा कि अवैध वसूली की शिकायत को गंभीरता से लिया जायेगा। उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि प्राधिकरण के सातों जोन में जोनल अधिकारी/विहित प्राधिकारी के नेतृत्व में सात प्रवर्तन दल गठित किये गये हैं। प्रवर्तन के कार्यों को गति देने और प्रभावी बनाने के उद्देश्य से प्रत्येक दल को एक-एक बोलेरो गाड़ी दी गयी है, जोकि हाईटेक उपकरणों से लैस है। 
 
उन्होंने बताया कि इन गाड़ियों में जीपीएस लोकेटर, नाइट विजन हाई रिसाॅल्यूशन कैमरे, वाॅइस रिकाॅर्डर और हूटर समेत अन्य सुविधाएं हैं, जिससे अवैध निर्माण के खिलाफ कार्यवाही के साथ इनकी माॅनिटरिंग का कार्य भी प्रभावी ढंग से सुनिश्चित किया जा सकेगा। प्रवर्तन दल की गाड़ियों पर बड़े अक्षरों में लखनऊ विकास प्राधिकरण व प्रवर्तन जोन का नाम आदि उल्लेखित किया गया है, जिससे कि आम जनता को यह स्पष्ट हो सके कि यह वाहन व उसमें सवार अधिकारी/कर्मचारी प्राधिकरण के ही हैं। 
 
उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि यह वाहन जिस भी रूट से गुजरेंगे, वहां हो रहे अवैध निर्माणों की वीडियो कैमरे में सेव होती रहेगी। इसके अतिरिक्त वाहनों में लगे जीपीएस डिवाइस की मदद से प्राधिकरण के अधिकारी अपने मोबाइल फोन पर किसी भी प्रवर्तन वाहन की लोकेशन ट्रेस कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि अवैध निर्माण/अनाधिकृत प्लाटिंग के खिलाफ सीलिंग व ध्वस्तीकरण आदि की कार्यवाही प्रचलित करने के लिए प्रवर्तन दल इन्हीं वाहनों से स्थल पर जाएंगे। इस मौके पर सचिव पवन कुमार गंगवार, अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा व समस्त जोनल अधिकारी उपस्थित रहे।
 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार