सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

NLP एक्सपर्ट योगेंद्र सिंह राठौड़ से जानिए कैसे करे जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार

देश - विदेश में प्रख्यात लाइफ कोच व एनएलपी (NLP) एक्सपर्ट योगेंद्र सिंह ने कहा विकास के अलग अलग पहलू है, व इसके हर एक पहलू का अपना महत्व है। हमारे आस पास की ऊर्जा हमारे विकास की नीव रखती है। अपने अंदर सकारात्मक ऊर्जा के संचार के लिए हमें रोज़ खुद के लिए कुछ समय निकाल कर अपने आप से कुछ बात करनी चाहिए, अपनी खूबियां अपनी खामियां चिन्हित कर उनपर काम करना शुरु कर देना चाहिए।

Priyesh Singh
  • Jun 23 2022 8:11PM
हम सभी एक बेहतर जिंदगी जीना चाहते है व इसके विकास के लिए पूरा प्रयत्न करते है। विकास हमारे जीवन के लिए बेहद ज़रूरी है। परंतु यदि हम अपने जीवन में विकास के सिर्फ एक पहलू पर गौर करेंगे तो हम संपूर्ण विकास की प्राप्ति नहीं कर पाएंगे। जीवन में यदि संपूर्ण विकास ना हो तो अक्सर सब कुछ होने पर भी इंसान अपने आप से असंतुष्ट रहता है। इसी मुद्दे पर बातचीत करने के लिए हमारे साथ मोजूद है देश - विदेश में प्रख्यात लाइफ कोच व एनएलपी (NLP) एक्सपर्ट योगेंद्र सिंह। मुद्दे पर बात करते हुए योगेंद्र ने कहा - विकास के अलग अलग पहलू है, व इसके हर एक पहलू का अपना महत्व है। हमारे आस पास की ऊर्जा हमारे विकास की नीव रखती है। अपने अंदर सकारात्मक ऊर्जा के संचार के लिए हमें रोज़ खुद के लिए कुछ समय निकाल कर अपने आप से कुछ बात करनी चाहिए, अपनी खूबियां अपनी खामियां चिन्हित कर उनपर काम करना शुरु कर देना चाहिए। प्राणायाम व ध्यान लगाने से भी हमारे शरीर में सकारात्मकता का संचार होता है। इसके अलावा एनएलपी (NLP) भी विज्ञान की ऐसी शाखा है जिसके मुताबिक हमारे दिमाग - भाषा और व्यवहार के बीच एक अनोखा संबंध होता है और इसी का इस्तेमाल कर हम संपूर्ण विकास को भी प्राप्त कर सकते है।" योगेंद्र आगे कहते है कि हमारा दिमाग बेहद शक्तिशाली और इसकी असली हद विज्ञान आज भी खोज रहा है, इसलिए हम जिस सांचे में अपने दिमाग को ढालेंगे ये उसी सांचे में ढलता जायेगा।" आपको बता दे योगेश भारत के प्रमुख NLP एक्सपर्ट है व इसके लिए उन्हें हाल ही में डॉक्टरेट ऑफ साइंस (Doctrate of Science) से भी नवाज़ा गया था। इसके अलावा उन्हें इंटरनेशनल आइकन के पुरुस्कार से भी सुशोभित किया गया है। योगेंद्र TEDx व जोश टॉक्स जैसे बड़े मंचो पर अपनी कहानी के ज़रिए लाखों लोगों तक पहुंच चुके है व Fox Story की १०० प्रभावित भारतीयों की सूची में भी इनका नाम शामिल किया जा चुका है। इसके अलावा अभी डॉ.योगेंद्र एक दिन आठ किताबे जो अलग अलग आठ मुद्दो पर लिखित है उन्हे एक ही दिन लॉन्च कर एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में भी है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार