सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

जानें क्या है पांचवें चरण का सियासी समीकरण, योगी के तमाम मंत्रियों की प्रतिष्‍ठा दांव पर

पांचवें चरण में अयोध्या के साथ-साथ गांधी परिवार का गढ़ रहे अमेठी जिले की सीटों पर सियासी दलों की परीक्षा होनी है तो रायबरेली जिले की भी एक सीट इसी चरण में है।

रजत के.मिश्र, Twitter - rajatkmishra1
  • Feb 26 2022 11:46AM

इनपुट-श्वेता सिंह, लखनऊ

 
उत्तर प्रदेश में चार चरण का चुनाव खत्म हो चुका है और अब पांचवें चरण का चुनाव होने की बारी है जिसमें अवध और पूर्वांचल की जनता सियासी हिसाब किताब को ईवीएम में दर्ज करेगी।
 
यूपी के सियासी समर में आधे से ज्यादा लड़ाई पूरी हो चुकी है।बता दें पांचवें चरण के 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों पर 27 फरवरी को वोटिंग होनी है, जहां पर 692 उम्मीदवार किस्मत आजमाने उतरे  हैं।
 
अमेठी में है घमासान-
 
यूपी के पांचवें चरण में अयोध्या के साथ-साथ गांधी परिवार का गढ़ रहे अमेठी जिले की सीटों पर सियासी दलों की परीक्षा होनी है तो रायबरेली जिले की भी एक सीट इसी चरण में है।बतातें चले कि 2019 के चुनाव में कांग्रेस के राहुल गांधी को अमेठी में हार का मुंह देखना पड़ा था।जाहिर है कांग्रेस यहां वापसी करना चाहेगी। उधर, बहुजन समाज पार्टी भी अपनी दमदार दस्‍तक से सबको चौंका देना चाहती है।
 
जानें, राम मंदिर का किसे मिलेगा फायदा-
 
पांचवें चरण में खास बात यह है कि श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या से लेकर उनकी कर्मभूमि चित्रकूट और प्रयागराज में भी मतदान होगा। बीजेपी के लिए अच्छी बात है कि 2017 में उसने अयोध्या की सभी पांचों सीटों पर कमल खिलाया था। वहीं अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण जारी है। इसका फायदा भी बीजेपी को मिल सकता है।
 
बीजेपी के इन मंत्रियों की साख है दांव पर-
 
पांचवें चरण के चुनाव में 61 सीटों में से 90 फीसदी सीटों पर अभी बीजेपी का कब्‍जा है।वहीं योगी सरकार के कई मंत्रियों की प्रतिष्‍ठा भी दांव पर लगी है।पांचवें चरण के चुनाव में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सिराथू सीट से चुनाव लड़ रहे हैं तो कैबिनेट मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह पट्टी सीट से उतरे हैं।कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, इलाहबाद पश्चिम से प्रत्याशी हैं तो नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल नंदी इलाहाबाद दक्षिण, समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री मनकापुर सुरक्षित सीट से और राज्यमंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय चित्रकूट सदर से चुनाव लड़ रहे हैं।योगी सरकार के मंत्री रहे मुकुट बिहारी की जगह उनके बेटे चुनावी मैदान में हैं।
 
प्रतापगढ़ के कुंडा से निर्दलीय विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया इस बार अपनी जनसत्ता पार्टी से चुनावी मैदान में हैं।केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की मां कृष्णा पटेल प्रतापगढ़ सदर और बहन पल्लवी पटेल सिराथू सीट से चुनावी मैदान में उतरी है।
 
यूपी में पांचवें चरण का मतदान 27 फरवरी को होगा।उत्तर प्रदेश में 403 विधानसभा क्षेत्रों के लिए सात चरणों में मतदान 10 फरवरी से शुरू हो चुका है। बीते 10 और 14 और 20 और 23 फरवरी को चार चरणों के चुनाव संपन्‍न हो चुके हैं ।यूपी में मतदान 27 फरवरी और 3 और 7 मार्च को होंगे। वहीं, मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार