सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

20 अप्रैल- आज सर्द हिमांचल धधक उठा था 1857 क्रांति ज्वाला से और फूंक दिया गया था थाना कसौली. क्यों छिपाया गया ये इतिहास चरखे के गुण गाने वालों द्वारा ?

इस स्वतंत्रता के लिए न जाने कितने लोगों की क़ुरबानी दी गयी और किन किन स्थलों ने इसकी आग भड़काई . उनमे से एक है कसौली जो पड़ता है हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में .

Sudarshan News
  • Apr 20 2020 12:20PM
यकीनन आप आज़ादी के इतिहास के आज के गौरवशाली पल से परिचित नही होंगे और होंगे भी हरे रंग की स्याही से लिखा इतिहास केवल एक या दो परिवार तक सीमित कर दिया था चाटुकार इतिहासकारों ने और स्वतंत्रता को बना डाला मात्र कुछ लोगों की देन .. जबकि इस स्वतंत्रता के लिए न जाने कितने लोगों की क़ुरबानी दी गयी और किन किन स्थलों ने इसकी आग भड़काई . उनमे से एक है कसौली जो पड़ता है हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में . अंबाला राइफल डिपो के छह भारतीय सैनिकों ने कसौली थाने को जलाकर राख कर दिया था। 

अंग्रेजों के सुरक्षित गढ़ कही जाने वाली कसौली छावनी में भारतीय सैनिकों द्वारा सेंध लगाए जाने से अंग्रेज भय से कांप गए थे जिसके बाद उन्होंने अतिरिक्त सेना भेज कर कई क्रांतिवीरों को फांसी पर चढ़ा दिया था।  कसौली से इतनी बड़ी आजादी की लड़ाई लड़ी गई। लेकिन दु:ख का विषय है की कसौली की क्रांति के इतिहास को बहुत ही कम लोग जानते हैं और युवा पीढ़ी को तो इस क्रांति और अमर हुए क्रांतिवीरों के बारे में कुछ भी पता नहीं।

कसौली में क्रांति की ज्वाला से भड़की चिंगारी ने पूरे हिमाचल को अपने आगोश में लेकर लोगों के मनों में आजादी की अलख जगा दी थी। 

कसौली के बाद डगशाई, सुबाथू, कालका और जतोग छावनियों समेत पूरे हिमाचल में क्रांति की लहर फैल गई। अंग्रेजों ने मेरठ, दिल्ली और अंबाला में भी विद्रोह की सूचना मिलते ही कसौली छावनी के सैनिकों को अंबाला कूच करने के आदेश दिए, जिसे भारतीय सैनिकों ने नहीं माना और खुले तौर पर विद्रोह करके बंदूकें उठा लीं। कसौली की नसीरी बटालियन (गोरखा रेजिमेंट) ने भी ब्रिटिश अधिकारियों के अंबाला कूच करने के निर्देश नहीं माना और खुलेआम आज़ादी का उद्घोष कर दिया था.. आज आज़ादी के उन तमाम ज्ञात अज्ञात वीर बलिदानियों को सुदर्शन न्यूज इस शौर्य दिवस पर बारंबार नमन करते हुए उनकी यशगाथा को सदा सदा के लिए अमर रखने का संकल्प लेता है और सवाल करता है उन्हें भुलाने की साज़िश करने वाले तथाकथित इतिहासकारों से कि क्या सच मे मिली हमें आज़ादी बिना खड्ग बिना ढाल..?



सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार