सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

वह कौन सी बीमारी है जिससे लड़ कर जिंदगी की जंग हार गए इरफान खान

Bollywood में छाई हुई है शोक की लहर.

Sudarshan News
  • Apr 29 2020 6:23PM

अपने प्रशंसकों को रुला कर चले गए बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान की मौत के बाद में चारों तरफ शोक का माहौल है। दुनिया भर से उन्हें श्रद्धांजलि दी जा रही है लेकिन ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि आखिर वो कौन सी बीमारी थी जिससे लड़ कर जिंदगी की जंग हार गया बॉलीवुड का यह बेहद जीवट अभिनेता..

आखिर क्या है न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर जिससे लड़ रहे थे इरफान खान। 

इरफान खान बॉलीवुड और हॉलीवुड का जाना माना नाम जिनका आज 29 अप्रैल को निधन हो गया है। उनके पेट में इंफेक्शन की वजह से उनका आज निधन हो गया। साल 2018 में इरफान खान न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर,

जैसी बीमारी से पीड़ित हुए थे। इसका साल भर लंदन में इलाज करवाने के बाद ठीक हुए थे। लेकिन मंगलवार 28 अप्रैल को उनकी तबियत खराब होने पर  मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल मी उन्हे भरती कराया गया था और अगले दिन बुधवार को उनका निधन हो गया। 

आखिर क्या है न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर जिससे लड़ रहे थे इरफान खान।

इस तरह का ट्यूमर शरीर के उन हिस्सों में बनता है, जहां हार्मोन्स बनते और रिलीज होते हैं। जिन सेल्स में यह ट्यूमर पैदा होता है वह हार्मोन्स बनाने वाले एंडोक्राइन सेल्स और नर्व सेल्स का कॉम्बीनेशन होते हैं। इरफान खान ने अपने ट्वीट में लिखा था कि न्यूरो का मतलब सिर्फ दिमागी नसों से नहीं है। न्यूरोक्राइन सेल्स पूरे शरीर में पाए जाते हैं, जैसे- फेफड़ों में, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट जिसमें पेट और आंत भी आते हैं। न्यूरोक्राइन सेल्स हमारे शरीर में कई तरह के काम करते हैं, जैसे शरीर में हवा और खून के बहाव को फेफड़ों के जरिए बनाए रखना आदि।

न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर का इलाज संभव तब ही होता है जब इसका सही समय पर पता चल जाए। यह बीमारी बहुत खतरनाक होती है। न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर और ट्यूमर्स की तुलना बहुत धीरे धीरे विकसित होता है। डॉक्टर इस बीमारी का इलाज सर्जरी, रेडिएशन थेरेपी या फिर कीमियोथेरेपी की मदद से करते हैं। जो शरीर में एमिनो एसिड्स बनाने का काम करते हैं। यही वजह है कि रोगी के शरीर में न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर के लक्षण नजर आने लगते हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार