सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

खंड स्नातक शिक्षक चुनाव... फिर दिखा भाजपा की कुशल चुनाव प्रबंधन टीम का प्रभाव

अमित शाह ने यूपी भाजपा में जो जीत का जुनून पैदा किया था, वह जुनून आज भी भाजपा की चुनाव प्रबंधन टीम में स्पष्ट दिखता है

रजत मिश्र, उत्तर प्रदेश , Twitter: rajatkmishra1
  • Dec 5 2020 5:26PM

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी ने विधान परिषद चुनाव शिक्षक सीट पर अपना परचम लहरा दिया है। गुरुवार से शुरू हुई विधान परिषद की शिक्षक व स्नातक कोटे की 11 सीटों पर मतगणना शनिवार को भी जारी है। भाजपा की रणनीति  का भाजपा को पूरा फायदा मिला है.. भाजपा ने प्रदेश में कहीं ना कहीं शिक्षक संघ के दबदबे को भी खत्म किया है...
विधान परिषद की शिक्षक क्षेत्र की छह सीटों में से भाजपा ने तीन पर परचम लहराया है.. दो पर निर्दलीय ने जीत दर्ज की है, जबकि एक सीट सपा के खाते में गई है और कांग्रेस को एक बार से फिर शून्य का सामना करना पड़ा वहीं, स्नातक कोटे की सीटों पर भाजपा व सपा में कांटे की टक्कर चल रही है।

उत्तर प्रदेश शिक्षक और स्नातक की सीटों पर प्रदेश में शिक्षक संघ के नेता ओमप्रकाश शर्मा गुट का दबदबा कायम था इस बार भाजपा ने लक्ष्य को भेद दिया । मेरठ से शिक्षक राजनीति के दिग्गज ओम प्रकाश शर्मा को तगड़ा झटका लगा है। मेरठ से आठ बार विधान परिषद सदस्य रहे ओम प्रकाश शर्मा खुद तो चुनाव हारे ही हैं, उनके गुट (शर्मा गुट) को भी अपेक्षित सफलता नही मिली है।

भाजपा के श्रीचंद शर्मा ने मेरठ खंड क्षेत्र, उमेश द्विवेदी ने लखनऊ खंड क्षेत्र तथा हरि सिंह ढिल्लों ने बरेली-मुरादाबाद खंड शिक्षक क्षेत्र सीट पर जीत दर्ज की है। कहीं ना कहीं इसका श्रेय उत्तर प्रदेश के संगठन मंत्री सुनील बंसल को भी जाता है ... जिन्हें उत्तर प्रदेश की राजनीति का चाणक्य भी कहा जाता है..,

जब 2014 में अमित शाह को यूपी का प्रभारी बनाया गया था ,तो उन्होंने यूपी में बूथ मैनजमेंट का जिम्मा सुनील बंसल को दिया था। और निश्चित तौर पर बीजेपी ने बूथ लेवल पर जाकर काम किया,जिसका सीधा फायदा बीजेपी को मिला और उत्तर प्रदेश में एक बड़े बहुमत की सरकार बनी।

सुनील बंसल ने यूपी में जातीय समीकरणों को नजदीक से समझा और बूथ लेवल तक दलित, ओबीसी और महिलाओं को सीधे पार्टी की गतिविधि से जोड़ा। पूरे प्रदेश में सुनील बंसल ने विस्‍तारक नियुक्‍त किए और उनको बाकायदा प्रशिक्षण दिया। इन विस्‍तारकों का कार्य लोगों के बीच जाकर संगठन का विस्‍तार और प्रचार-प्रसार करना और नरेंद्र मोदी सरकार की नीतियों को समझाना था। उनकी इसी रणनीति के चलते यूपी में बीजेपी की 2 करोड़ से ज्यादा सदस्यता हुई।

आगामी बंगाल चुनाव 2021 में होना है, जहां बीजेपी अपनी पूरी ताकत झोंक रही है बीजेपी ने बंगाल को 5 अलग जोन में बांटा है जिसको सम्हालने की जिम्मेदारी पांच अलग प्रदेश के संगठन मंत्री को दी गई है... सुनील बंसल को कोलकाता जोन का मोर्चा दिया गया है...निश्चित तौर पर  बंसल यूपी की तरह चुनावी रणनीति को लेकर मैदान में उतरेंगे जिसका सीधा फायदा बीजेपी को मिल सकता है

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार