सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

इस वर्ष की गर्मी के मौसम में रखें इन बातों का ध्यान

इस वर्ष की गर्मी के मौसम में रखें इन बातों का ध्यान

Indresh Chauhan Twitter @IndreshSTV
  • Apr 13 2022 6:34PM

संत कबीर नगर 13 अप्रैल 2022। जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने जनपद में ऑधी तूफान एवं बज्रपात/ओलावृष्टि और तेज हवाओं के रोकथाम प्रबन्धन के दृष्टिग्रत एन0डी0एम0ए0 द्वारा जारी दिशा निर्देश के क्रम में जनपदवासियों के सूचनार्थ एवं सुरक्षार्थ बताया है कि गर्मी के मौसम में तेज आंधी, आकाशीय बिजली, तेज हवाओं आदि से सुरक्षा एवं बचाव के दृष्टिगत एन0डी0एम0ए0 द्वारा जारी गाइउलाइन ‘‘क्या करें क्या ना करें’’ को ध्यान में रखते हुए आवश्यकतानुसार इसका पालन किया जाए, जिससे उक्त आपदाओं से होने वाले जानमाल की हानि को रोका जा सके। जिलाधिकारी ने जनपद में कार्यरत सभी फील्ड स्तर के अधिकारी/कर्मचारी/ग्राम प्रधान के मोबाईल में दामिनी एप डाउनलोड कराते हुए समय-समय पर जारी होने वाली चेतावनी का व्यापक प्रचार-प्रसार कराये जाने के भी निर्देश दिये है। उन्होंने बताया है कि लू से जन हानि भी हो सकती है। इसके असर को कम करने के लिए और लू से होने वाले किसी भी बीमारी के रोकथाम के लिए कड़ी धूप में बाहर न निकलें, जितनी बार हो सके पानी पिए, प्यास ना लगे तो भी पानी पिये, हल्के रंग के ढीले-ढीले सूती कपड़े पहने।

धूप से बचने के लिए गमछा, टोपी, छाता, धूप का चश्मा, जूते और चप्पल का इस्तेमाल करें। सफर में अपने साथ पानी रखें। शराब, चाय, कॉफी, जैसे पेय पदार्थों का इस्तेमाल ना करें, यह शरीर को निर्जलित कर सकते है। अगर आपका काम बाहर का है तो टोपी, गमछा या छाते का इस्तेमाल जरूर करें और गीले कपड़े को अपने चेहरे, सिर और गर्दन पर रखें। अगर आपकी तबीयत ठीक न लगे या चक्कर आए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें, घर में बना पेय पदार्थ जैसे कि लस्सी, नमक, चीनी का घोल, नींबू पानी, छाछ,़ आम का पना इत्यादि का सेवन करें तथा जानवरों को छांव में रखे और उन्हें खूब पानी पीने को दें, अपने घर को ठंडा रखें, पर्दे शटर आदि का इस्तेमाल करें। रात में खिड़कियां खुली रखें और फैन, ढीले कपड़े का उपयोग करें। ठंडे पानी से बार-बार नहाए। उन्होंने बताया कि धूप में खड़े वाहनों में बच्चों एवं पालतू जानवरों को ना छोड़े, खाना बनाते समय कमरे के दरवाजे की खिड़की एवं दरवाजे खुले रखें, जिससे हवा का आना-जाना बना रहे, नशीले पदार्थ शराब तथा अल्कोहल के सेवन से बचें, उच्च प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करने से बचे, बासी भोजन ना करें, खिड़की को रिफ्लेक्टर जैसे अल्मुनियम पन्नी, गत्ता इत्यादि से ढक कर रखें ताकि बाहर की गर्मी को अंदर आने से रोका जा सके। उन खिड़कियों व दरवाजों पर जिनसे दोपहर के समय गर्म हवा आती है काले पर्दे लगाकर रखना चाहिए। स्थानीय मौसम के पूर्वानुमान को सुने और आगामी तापमान में होने वाली परिवर्तन के प्रति सतर्क रहे, आपात स्थिति से निपटने के लिए प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण ले, बच्चों व पालतू जानवरों को कभी भी बंद वाहन में अकेला ना छोड़े। जहां तक संभव हो घर में ही रहे तथा धूप के संपर्क से बचें, सूर्य के ताप से बचने के लिए जहां तक संभव हो घर की निचली मंजिल पर रहे तथा संतुलित हल्का व नियमित भोजन करें, घर से बाहर अपने शरीर व सिर को कपड़े या टोपी से ढक कर रखें।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार