सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Karnataka: 10वीं की किताब में जोड़ा गया नया पाठ......छात्रों को दी जाएगी RSS संस्थापक हेडगेवार के बारे में शिक्षा

कर्नाटक में कक्षा 10वीं के पाठ्यक्रम में आरएसएस के फाउंडर डॉ हेडगेवार के भाषण / बौद्धिक को शामिल करने पर विवाद बढ़ गया है। कई संगठनों ने इस पर आपत्ति जताई है। ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशंस, ऑल इंडिया सेव एजुकेशन कमेटी समेत कुछ संगठनों ने सरकार के इस कदम पर आपत्ति जताई थी।

Shanti Kumari
  • May 18 2022 9:13AM

महापुरुषों के नाम, समाज के लिए उनके कार्यों और उनके जीवन के महत्वपूर्ण घटनाओं से छात्र-छात्राओं को परिचित कराने तथा उनमें महान लोगों के प्रति सम्मान की भावना जगाने के लिए अक्सर उनकी पाठ्य-पुस्तकों में पाठ के रूप में शामिल किया जाता रहा है। कर्नाटक की भाजपा सरकार ने तय किया है कि राज्य के स्कूल बोर्ड में दसवीं कक्षा के छात्रों को अगले शैक्षणिक सत्र से आरएसएस के संस्थापक और हिंदू राष्ट्र के प्रस्तावक केशव बलिराम हेडगेवार से संबंधित सामग्री की भी शिक्षा दी जाएगी। हालांकि इस निर्णय से सरकार पर राज्य की शिक्षा को भगवाकरण करने का आरोप लगने लगे हैं।

आपको बता दें कि कर्नाटक में कक्षा 10वीं के पाठ्यक्रम में आरएसएस के फाउंडर डॉ हेडगेवार के भाषण / बौद्धिक को शामिल करने पर विवाद बढ़ गया है। कई संगठनों ने इस पर आपत्ति जताई है। ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशंस, ऑल इंडिया सेव एजुकेशन कमेटी समेत कुछ संगठनों ने सरकार के इस कदम पर आपत्ति जताई थी। 

विपक्ष का आरोप है कि सरकार हेडगेवार जी को तो पाठ्य-पुस्तकों में शामिल कर रही है, वहीं मैसूर के शासक रहे टीपू सुलतान और स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह को हटा रही है। ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन (AIDSO) ने आरोप लगाया कि भगत सिंह के अध्याय को हटा दिया गया है। लेकिन पाठ्यपुस्तक समीक्षा समिति ने इससे इनकार किया है।


पाठ्यपुस्तक समीक्षा समिति के अध्यक्ष रोहित चक्रतीर्थ ने कहा कि हेडगेवार पर अध्याय में उनके एक भाषण का जिक्र किया गया है, जिसमें उन्होंने युवाओं से कहा था कि वे किसी की मूर्ति न बनाएं, बल्कि अपनी पसंद की विचारधारा में विश्वास करें।

कर्नाटक टेक्स्टबुक सोसाइटी (केटीबीएस) ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा कि भगत सिंह पर 10वीं कक्षा की कन्नड़ पाठ्यपुस्तकों के पाठों को आरएसएस के विचारक केबी हेडगेवार के भाषणों से बदला नहीं गया है। भगत सिंह से संबंधित सामग्री पहले की ही तरह पुस्तक में है, केवल हेडगेवार का पाठ बढ़ाया गया।


सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार