सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

राम में विलीन हुआ राम मंदिर आंदोलन का अजेय योद्धा कल्याण सिंह..

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का लंबी बीमारी के बाद आज लखनऊ के SGPGI में निधन हो गया है। सीएम योगी ने उनके निधन पर शोक संवेदना प्रकट किया है।

रजत के.मिश्र , Twitter - rajatkmishra1
  • Aug 21 2021 10:34PM

राम मंदिर आंदोलन के प्रमुख योद्धा रहे कल्याण सिंह अब प्रभु श्रीराम के चरणों में विलीन हो चुके हैं। बेशक राम मंदिर आंदोलन ने कई सरकारें बनाई हों लेकिन कल्याण सिंह वह इकलौते मुख्यमंत्री रहे हैं जिन्होंने राम काज में सहर्ष अपनी सरकार कुर्बान कर दी थी। हिंदुत्व के ऐसे बेमिसाल नायक को सुदर्शन न्यूज़ की हार्दिक श्रद्धांजलि।

जब उत्तर प्रदेश की राजनीति में मुस्लिम तुष्टिकरण अपने चरम पर था, तब उत्तर प्रदेश की राजनीति में उदय हुए हिंदुत्व के इस सूर्य ने न सिर्फ मुस्लिम तुष्टिकरण के घटाटोप अंधकार को छिन्न भिन्न किया बल्कि ऐसी अलख जगाई जिसने फिर कभी उस उस तुष्टिकरण की काली रात के वापस आने की संभावना को ही समाप्त कर डाला।

जब कारसेवकों पर गोली चलवाकर यूपी की सत्ता बाबरी ढांचे की रक्षा कर रही थी। मुस्लिम आक्रांताओं की साजिशों की कैद में रामलला जकड़े थे। तब कल्याण सिंह ही वह देवदूत थे जिन्होंने रामलला के अनुयायियों को उस विवादित ढांचे को ढहाने का अवसर दिया। उसी एक अवसर ने आज के राम मंदिर निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है।

कल्याण सिंह ने पहली बार अतरौली विधान सभा इलाके से 1967 में चुनाव जीता और लगातार 1980 तक विधायक रहे। 1980 के विधानसभा चुनाव में कल्याण सिंह को कांग्रेस के टिकट पर अनवर खां ने पहली बार पराजित किया। लेकिन भाजपा की टिकट पर कल्याण सिंह ने 1985 के विधानसभा चुनाव में फिर कामयाबी हासिल की। तब से लेकर 2004 के विधानसभा चुनाव तक कल्याण सिंह अतरौली से विधायक रहे। साथ ही दो बार सांसद बनने का भी उन्हें अवसर मिला।

1991 में यूपी में भाजपा के पहले मुख्यमंत्री रहे कल्याण सिंह नकल अध्यादेश की वजह से सारे देश में जाने गए। इसी के दम पर वो गुड गवर्नेंस की बात करते थे। कल्याण सिंह मुख्यमंत्री थे और राजनाथ सिंह शिक्षा मंत्री। बोर्ड परीक्षा में नकल करते हुए पकड़े जाने वालों को जेल भेजने के इस कानून ने कल्याण को सख्त प्रशासक बना दिया। यूपी में किताब रख के चीटिंग करने वालों के लिए ये अध्यादेश काल बन गया था।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार