सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

14 अप्रैल - डॉ.भीमराव रामजी अम्बेडकर जी की जयंती पर शत शत नमन

सुदर्शन परिवार शत शत नमन करता है उन महान विभूति को.

Sudarshan News
  • Apr 14 2020 8:04AM

डॉ. भीमराव रामजी आम्बेडकर का जन्म आज ही के दिन अर्थात 14 अप्रैल 1891 में हुआ था। वे रामजी मालोजी सकपाल और भीमाबाई मुरबादकर की 14वीं व अंतिम संतान थे। उनका परिवार मराठी था और वो अंबावडे नगर जो आधुनिक महाराष्ट्र के रत्नागिरी ज़िले में है, से संबंधित था। उनके पिता ने मराठी और अंग्रेज़ी में औपचारिक शिक्षा की डिग्री प्राप्त की थी। वह शिक्षा का महत्त्व समझते थे और भीमराव की पढ़ाई लिखाई पर उन्होंने बहुत ध्यान दिया।

धैर्य और वीरता से सामना करते हुए उन्होंने स्कूली शिक्षा समाप्त की। फिर कॉलेज की पढ़ाई शुरू हुई। इस बीच पिता का हाथ तंग हुआ। खर्चे की कमी हुई। एक मित्र उन्हें बड़ौदा के शासक गायकवाड़ के यहाँ ले गए। गायकवाड़ ने उनके लिए स्कॉलरशिप की व्यवस्था कर दी और आम्बेडकर ने अपनी कॉलेज की शिक्षा पूरी की। 1907 में मैट्रिकुलेशन पास करने के बाद बड़ौदा महाराज की आर्थिक सहायता से वे एलिफिन्सटन कॉलेज से 1912 में ग्रेजुएट हुए।

भीम राव  रामजी अम्बेडकर को दुनिया के श्रेष्ठतम संविधान के रचनाकार ,महान अर्थशास्त्री और प्रख्यात समाज सुधारक के रूप में जाना जाता है.आजीवन छुआछूत और अन्य सामजिक बुराइयों के विरुद्ध जंग लड़ने वाले अम्बेडकर जी के जन्म दिन AmbedkarJayanti  पर सुदर्शन परिवार का बारंबार नमन.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार