सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

ग्रेटर नोएडा में जापान की कंपनी एनटीटी लिमिटेड करेगी 1 हजार करोड़ रुपये का निवेश

YOTTA डेटा सेंटर बनाने के लिए ग्रेटर नोएडा में हीरानंदानी ग्रुप ने खरीदी जमीन

Anchal Yadav
  • Jan 25 2021 1:18PM
ग्रेटर नोएडा में 25 एकड़ जमीन में बनने वाले डेटा सेंटर के लिए जापान की कंपनी एनटीटी लिमिटेड 1 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी। हालांकि, इससे पहले हीरानंदानी ग्रुप भी YOTTA डेटा सेंटर बनाने के लिए ग्रेटर नोएडा में जमीन खरीद चुका है। यहां पर हीरानंदानी ग्रुप 6 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगा।
ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के सीईओ नरेंद्र भूषण ने बताया कि ग्रेटर नोएडा को डेटा सेंटर हब के रूप में डिवलेप किया जाएगा। हीरानंदानी ग्रुप के बाद जापान की एनटीटी कंपनी सेक्टर टेक जोन-4 के अर्थ एसईजेड में डेटा सेंटर डिवलप करेगी। इस कंपनी का मुख्यालय लंदन में है। सीईओ नरेंद्र भूषण का कहना है कि इनके अलावा सिंगापुर की एसटी टेलीमीडिया ग्लोबल डेटा सेंटर भी नोएडा में ग्रीनफील्ड डाटा सेंटर कैंपस बनाने जा रही है।जापान की एनटीटी लिमिटेड कंपनी पहले चरण में 600 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। परियोजना के तहत 550 से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। साथ ही इसके लिए 70 मेगावाट बिजली की आवश्यकता होगी। हालांकि, दोनों डेटा सेंटर की स्थापना में करीब 7,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा। साथ ही 2 हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा।डेटा सेंटर का इस्तेमाल कंप्यूटर सर्वर का डेटा भंडारण, प्रोसेसिंग आदि गतिविधियों में किया जाता है। सोशल मीडिया इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब आदि के करोड़ों उपभोक्ता देश में है, ऐसे में इन्हें मिलने वाली सर्विसेज के तमाम डेटा ऐसे ही सेंटर्स में जमा किए जाते हैं। इसके साथ ही इन डेटा सेंटर्स में अब बैंकिंग, कारोबार, हेल्थ सर्विसेज, पर्यटन आदि के डेटा को भी संरक्षित किया जा सकेगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार