सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

जनपद की समस्त पंचायतों में रोस्टर के अनुसार पीएम किसान का संतृप्तीकरण का अभियान चलाया जाएः-मुख्य विकास अधिकारी

जनपद की समस्त पंचायतों में रोस्टर के अनुसार पीएम किसान का संतृप्तीकरण का अभियान चलाया जाएः-मुख्य विकास अधिकारी आज विकास भवन स्थित स्वर्ण जयंती सभागार में मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरुरानी की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के संबंध में समीक्षा बैठक हुई। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि जनपद की सभी 1306 पंचायतों में रोस्टर के अनुसार पीएम किसान का संतृप्तीकरण का अभियान चलाया जाए। 22 मई से 10 जून तक चलने वाले अभियानों में जिन किसानों का आधार सीडिंग का कार्य नहीं कराया गया है उसे कराया जाए। लैंड सीडिंग का अवशेष कार्य कराया जाए। सभी संबंधित विभागों के प्रतिनिधि कैम्पों में उपस्थित रहें। जनसेवा केन्द्र ईकेवाईसी का कार्य जल्द पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि अनुपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों की जवाबदेही निर्धारित की जाए। उन्होंने बैंक व पोस्ट ऑफिस के प्रतिनिधियों की अनुपस्थिति पर नाराजगी जतायी। उन्होंने जन सेवा केन्द्र के प्रतिनिधियों को सभी कैम्पों में उपस्थित रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शिकायत निस्तारण की प्रतिदिन की रिपोर्ट तैयार की जाए। इस अवसर पर उपनिदेशक कृषि डॉ नंदकिशोर, जिला कृषि अधिकारी उमेश साहू, जिला सूचना अधिकारी सहित अन्य संबंधित लोग उपस्थित रहे। --------------------------

Amit Srivastava Reporter C.Head Sudarshan News
  • Jun 4 2023 12:02AM

जनपद की समस्त पंचायतों में रोस्टर के अनुसार पीएम किसान का संतृप्तीकरण का अभियान चलाया जाएः-मुख्य विकास अधिकारी

 

आज विकास भवन स्थित स्वर्ण जयंती सभागार में मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरुरानी की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के संबंध में समीक्षा बैठक हुई। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि जनपद की सभी 1306 पंचायतों में रोस्टर के अनुसार पीएम किसान का संतृप्तीकरण का अभियान चलाया जाए। 22 मई से 10 जून तक चलने वाले अभियानों में जिन किसानों का आधार सीडिंग का कार्य नहीं कराया गया है उसे कराया जाए। लैंड सीडिंग का अवशेष कार्य कराया जाए। सभी संबंधित विभागों के प्रतिनिधि कैम्पों में उपस्थित रहें। जनसेवा केन्द्र ईकेवाईसी का कार्य जल्द पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि अनुपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों की जवाबदेही निर्धारित की जाए। उन्होंने बैंक व पोस्ट ऑफिस के प्रतिनिधियों की अनुपस्थिति पर नाराजगी जतायी। उन्होंने जन सेवा केन्द्र के प्रतिनिधियों को सभी कैम्पों में उपस्थित रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शिकायत निस्तारण की प्रतिदिन की रिपोर्ट तैयार की जाए। इस अवसर पर उपनिदेशक कृषि डॉ नंदकिशोर, जिला कृषि अधिकारी उमेश साहू, जिला सूचना अधिकारी सहित अन्य संबंधित लोग उपस्थित रहे।
--------------------------

कृषकों कोें आधार सीडिंग एवं ईकेवाईसी के बारे मे दी गयी जानकारी
आज जनपद हरदोई की सभी 19 विकास खण्डों के 102 ग्राम पंचायतों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत पात्र कृषकों के संतृप्तीकरण हेतु ग्राम पंचायत स्तरीय शिविर एवं खरीफ गोष्ठी में आये किसानों के मध्य किया गया है। उक्त शिविर/खरीफ गोष्ठी में जनप्रतिनिधि एवं कृषि विभाग, लेखपाल, सेकेटरी, बैंक के प्रतिनिधि एवं पोस्ट आफिस के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। शिविर/गोष्ठी में लगभग 10800 किसानों ने भाग लिया गया तथा शिविर/खरीफ गोष्ठी में उपस्थित लेखपाल के द्वारा अभी तक 2599 किसानों का मौके पर भूलेख अंकन किया जा चुका है तथा कृषि विभाग के कर्मचारियों द्वारा अभी तक 4389 किसानों की ईकेवाईसी की जा चुकी है और पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी एवं बैंक के प्रतिनिधि के द्वारा अभी तक 3774 किसानों के आधार सीडिंग की कार्यवाही की जा चुकी है एवं कृषि विभाग के कर्मचारी के द्वारा फेसियल ईकेवाईसी की गयीं और इसके सम्बन्ध में किसानों को जानकारी भी दी गयीं, 1217 किसानों का पीएम किसान योजना में ओपन सोर्स के माध्यम से नया पंजीकरण मौके पर कराये गये। विकास खण्ड अहिरोरी की ग्राम पंचायत धूरा एवं विकासखण्ड टड़ियावां की ग्राम पंचायत कालाआम में आयोजित पीएम किसान संतृप्तीकरण शिविर/खरीफ गोष्ठी डा० नन्द किशोर, उप कृषि निदेशक, हरदोई ने पीएम किसान में अवशेष कार्य भूलेख अंकन, आधार सीडिंग एवं ईकेवाईसी के बारे में जानकारी दी तथा उनके द्वारा उक्त से सम्बन्धित समस्याओं का मौके पर निस्तारण किया गया। उक्त के अतिरिक्त किसानों को श्री अन्न(मिलेट्स) के अन्तर्गत आने वाली फसलों जैसे-बाजरा, ज्वार, कोदो एवं रागी की जानकारी के साथ-साथ उनके गुणों के बारे में भी अवगत कराया। विकास खण्ड सुरसा की ग्राम पंचायत बहलोली के पीएम किसान शिविर में श्री विनीत कुमार, उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी, सदर/नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।
-----------------------

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार