सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

जबलपुर रेलवे पुलिस ने पकड़ा हवाले का ५० लाख रुपए।ट्रेन से युवतियों के माध्यम से मुंबई पोहचाय जाने थे पैसे। दो युवतियों में से भीड़ का फायदा उठाकर एक युवती हुई फरार ,एक हिरासत में।

प्रतिदिन जाते हैं जबलपुर से करोड़ों रुपए से भरे बैग, ट्रेन के अलावा बाय रोड भी पहुंचाइ जाती है रकम।

jitendra chimnani
  • Nov 30 2020 3:43PM

जबलपुर। शहर में बड़े पैमाने पर हवाला कारोबार संचालित किया जा रहा है जिसमे २ नंबर का पैसा कुछ प्रतिशत कमीशन देकर बैंक की तर्ज पर भारत के किसी भी शहर में  उपलब्ध करा दिया जाता है । एक तरफ जहां इन बेहिसाबी पैसों को हवाले के माध्यम से स्थानांतरण कर देश के विकास के लिए लागू टैक्स की चोरी की जाती है वहीं दूसरी तरफ ऐसी रकम गैर सामाजिक व देश विरोधी घटनाओं के उपयोग में भी कि जाती है। कई आतंकवादी घटनाओं में भी हवाले के द्वारा पैसे पोहचाए जाने का मामला सामने आ चुका है।जबलपुर शहर में  हवाले का कारोबार बड़ा रूप ले चुका है, जबलपुर देश के मध्य में स्थित होने के कारण यहां से बड़ा नेटवर्क संचालित होने की आशंका जताई जा रही है, जबलपुर से निरंतर हवाले के पैसे पकड़े जाने की खबरे आती रहती है।


रविवार को भी जबलपुर रेलवे पुलिस ने बड़ी कारवाही कर हवाले के ४० लाख रुपए जब्त किए है। बताया जा रहा है कि रेलवे स्टेशन पर लगी चेकिंग मशीन में यात्रियों का लगेज चेक किए जा रहे थे। इस दौरान दो नाबालिग लड़कियों में से एक लड़की के बैग की जांच की गई तो उसमें कुछ संदिग्ध चीज होने की जानकारी मिली। आरपीएफ अधिकारियों ने तत्काल बैग की जांच की तो कुछ बंडल नजर आए। जब बंडल खोलकर देखे गए तो उनमें 50 लाख रुपये बंधे मिले। तभी भीड़ का फायदा उठाकर मौका पाते ही एक  युवती पुलिस को चकमा देकर फरार हो गई वहीं एक युवती को पुलिस द्वारा हिरासत में लेकर पूछताश की जा रही है।
महानगरी एक्सप्रेस से मुंबई पोहचाये जाने थे पैसे
गिरफ्त में आई किशोरी ने बताया कि उसे महानगरी एक्सप्रेस से मुम्बई जाना था। वहां कोई रकम लेने आता। अगले दिन ही दोनों की वापसी का भी टिकट था। शहर से कैरियर के माध्यम से प्रतिदिन लाखों की रकम हवाला की रकम मुम्बई सहित दूसरे शहरों में भेजा जाता है। हवाला कारोबारियों ने आरपीएफ और जीआरपी से बचने के लिए किशोरियों को मोहरा बनाया था।

ट्रेन के अलावा बाय रोड भी पहुंचाइ जाती है रकम
सूत्रों की मानें तो जबलपुर रेलवे स्टेशन और मदन महल रेलवे स्टेशन में पुलिस द्वारा काफी सक्रियता से चेकिंग की जाती है जिससे रुपयों के पकड़े जाने का खतरा बना रहता है , स्कैनिंग से बचने के लिए हवाला कारोबारियों द्वारा अन्य विकल्प खोजे जा चुके हैं । जबलपुर से जीप कार  के माध्यम से नरसिंहपुर ,गाडरवारा ,कटनी, शहरपुरा, सतना  जैसे स्टेशनों तक रुपयों भरा बैग लेकर  युवक-युवतियों को भेजा जाता है। ग्रामीण क्षेत्र होने की वजह से यहां सख्ती से चेकिंग नहीं की जाती है इसी का फायदा उठाकर हवाला कारोबारी  पैसे को बड़ी आसानी से एक शहर से दूसरे शहर तक पहुंचा दिया करते हैं।
यूनिक नोट नंबर से होता है पार्टी कन्फर्मेशन
भारतीय करेंसी पर छपे नोट नबर यूनिक होते है ,मतलब एक ही नंबर के दो नोट होना असम्भव है।यही नोट नंबर पैसों की डिलीवरी लेने के लिए टोकन का काम करते है।पैसों कि बुकिंग करते समय पार्टी का नाम नोट नंबर से ही बुक किया जाता है वहीं पैसों कि डिलीवरी के लिए उसी नोट नंबर वाले नोट को दर्शा कर पैसे प्राप्त किए जाते है। इन्हीं यूनिक नोट नंबरों से पार्टी का कन्फर्मेशन किया जाता है।

प्रतिदिन जाते हैं जबलपुर से करोड़ों रुपए से भरे बैग
प्राप्त जानकारी के अनुसार करमचंद चौक ,ओमती कोतवाली सराफा जैसे क्षेत्रों से बड़े स्तर पर हवाला कारोबार को संचालित किया जा रहा है जिसमें बैग में करोड़ों रुपए भरकर एक शहर से दूसरे शहर तक पहुंचाया जाता है हालांकि पुलिस द्वारा कड़ी मशक्कत करके कई बार इन पैसों को बरामद किया जा चुका है परंतु हवाले के इस गोरखधंधे में पुलिस पूर्णतः विराम लगाने में असफल ही नजर आती है।

दो महीने पहले मिले थे 1.27 करोड़ रुपए

जीआरपी ने दो अक्टूबर 2020 को पाटलिपुत्र से मुंबई जाने वाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस से एक यात्री को 1.27 करोड़ रुपए और 6 किलो चांदी के साथ पकड़ा था। उक्त रकम अशोक चौधरी का निकला। अशोक चौधरी सराफा में व्यवसाय करता है। वहीं गिरफ्तार युवक थानाराम उसके यहां काम करने वाला नौकर निकला। वहीं 24 अक्टूबर को गोंडवाना एक्सप्रेस से दिल्ली जा रहे रामपुर दुर्गा नगर निवासी दीपक विश्वकर्मा को 4.50 लाख रुपए के साथ जीआरपी ने गिरफ्तार किया था। उसने दिल्ली में किसी कमलेश नाम व्यक्ति को ये रकम देने की बात बताई थी।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार