सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

अभिनव पहल संपूर्ण सुपोषण अभियान में डीएम ने बढ़ाया एक और कदम

अभिनव पहल संपूर्ण सुपोषण अभियान में डीएम ने बढ़ाया एक और कदम

ashish katiyar
  • May 21 2022 4:29PM
 खीरी जिले को कुपोषण से निजात दिलाने के लिए डीएम महेंद्र बहादुर सिंह अभिनव पहल की है। इसके तहत वह "संपूर्ण सुपोषण अभियान" चला रहे है। शनिवार को डीएम की अध्यक्षता में एनआईसी में "संपूर्ण सुपोषण अभियान" के क्रियान्वयन के लिए अफसरों संग बैठक की। अभियान में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए मैम बच्चों के कुपोषण मुक्ति के लिए एनआरएलएम समूहों की पोषण अभिभावक की भूमिका तय की। एनआईसी में डीपीआरओ सौम्यशील सिंह, डीपीओ सुनील कुमार श्रीवास्तव मौजूद रहे। वहीं सीडीओ अनिल कुमार सिंह, सीएमओ डॉ शैलेंद्र भटनागर,   डीसी-एनआरएलएम राजेंद्र श्रीवास, सहित सभी सीडीपीओ एवं जिला स्तरीय अधिकारी वर्चुअल जुड़े।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि "संपूर्ण सुपोषण अभियान" के तहत अति कुपोषित (सैम श्रेणी) बच्चों को गोद लेकर मैम श्रेणी तक लाने वालों को कलेक्ट्रेट में प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करेंगे। गोद लेने वाले सुपोषण किट देकर सैम श्रेणी बच्चे का नियमित पर्यवेक्षण, अनुश्रवण करेंगे। उन्हीं बच्चों को मैम श्रेणी से सामान्य श्रेणी तक पहुंचने पर गोद लेने वालों को न्यूट्रीशन गार्जियन अवार्ड से न केवल सम्मानित किया जाएगा बल्कि उन्हें डीएम आवास पर ब्रेकफास्ट व टी पार्टी पर आमंत्रित किया जाएगा।

मैम बच्चों की पोषण अभिभावक बनेंगे स्वयं सहायता समूह
डीएम ने डीसी एनआरएलएम को निर्देश दिए कि वह डीपीओ से समन्वय कर जिले में चिन्हित करीब 11 हजार मैम श्रेणी के बच्चों की माताओं को समूहों से जोड़ें। समूह मैम श्रेणी के बच्चों के पोषण अभिभावक की भूमिका निभाएंगे। जो यह सुनिश्चित कराएंगे कि उन्हें आंगनबाड़ी केंद्र से न केवल नियमित पोषाहार मिले बल्कि बच्चे उसका सेवन अनिवार्य रूप से करें, जिसकी रेगुलर मॉनिटर करेंगे। मैम श्रेणी को समूहों से जोड़ने की कार्यवाही 31 मई तक अनिवार्य रूप से पूरी कर ली जाए। एक जून से इसका स्थलीय सत्यापन सीडीओ, डीपीआरओ, बीएसए, एडीओ पंचायत, एडीओ आईएसबी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारियों के जरिए कराया जाएगा। प्राप्त रिपोर्ट की वह स्वयं समीक्षा करेंगे।

डीएम ने सीएमओ डॉ शैलेंद्र भटनागर को निर्देश दिए कि सभी गर्भवती महिलाओं को प्रसव पूर्व एवं प्रसव बाद दी जाने वाली सभी सरकारी योजनाओं का लाभ अनिवार्य रूप से मिले, इसे डेली मॉनिटर करके सुनिश्चित कराए। कोई भी गर्भवती महिला शासकीय योजनाओं, चिकित्सीय सुविधाओं व लाभों से वंचित ना रहे इसे सुनिश्चित कराया जाए। डीपीओ ने बताया कि अभिनव पहल के तहत डीएम के आह्वान पर खीरी के सैम बच्चों को 148 ज़िला व ब्लॉक लेवल अफसरों, 473 परिषदीय अध्यापकों गोद लिया व शेष 460 सैम बच्चों को प्रधान व ग्राम सचिवों द्वारा गोद लिया जा रहा। डीएम ने कहा कि गोद लेने के साथ-साथ सभी परिवार के संपर्क में रहकर नियत समयावधि के भीतर उन्हें कुपोषण से निजात दिलाए।

सैम बच्चों को मिलेगी सुपोषण किट
डीपीओ ने बताया कि डीएम की अभिनव पहल "संपूर्ण सुपोषण अभियान" के तहत सैम श्रेणी के बच्चों को जन भागीदारी के तहत गोद लेने वाले नियमित सुपोषण किट प्रदान करेंगे। इस किट में एक किलो मूंगफली, 500 ग्राम सोयाबीन, एक किलो गुड़ व एक किलो सत्तू शामिल है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार