सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

भारतीय रेलवे ने 1 जून से प्रतिदिन 200 नॉन-एसी ट्रेनों के संचालन का लक्ष्य रखा है

रेल मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि देश भर के प्रवासियों को राहत मिलने की उम्मीद में, यात्री इन ट्रेनों के लिए ऑनलाइन बुकिंग कर सकेंगे।

Leechhvee Roy
  • May 19 2020 11:29PM

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे 1 जून से प्रतिदिन 200 समय पर चलने वाली गैर-वातानुकूलित ट्रेनों के संचालन के लिए तैयार है। रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इस कदम से देश भर के प्रवासियों को राहत मिलने की उम्मीद है और यात्री इन ट्रेनों के लिए ऑनलाइन बुकिंग कर सकेंगे।बुकिंग केवल ऑनलाइन की जाएगी और कुछ दिनों में शुरू हो जाएगी। शेड्यूल और ट्रेनों की घोषणा जल्द की जाएगी, ”मंत्रालय ने कहा। किसी भी रेलवे स्टेशन पर कोई टिकट नहीं बेचा जाएगा और संभावित यात्रियों को टिकट खरीदने के लिए रेलवे स्टेशन पर नहीं आना चाहिए, मंत्रालय ने कहा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार शाम एक ट्वीट में कहा, "प्रवासियों के लिए एक बड़ी राहत के रूप में, भारतीय रेलवे ने आज 200 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया, और आगे जाकर इस क्षमता को और बढ़ाया जाएगा।"ये ट्रेनें रेल मंत्रालय द्वारा पहले से संचालित की जा रही श्रमिक विशेष ट्रेनों के अतिरिक्त होंगी। ताजा ट्रेनों के रूट और शेड्यूल की घोषणा अभी बाकी है। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी बताया, "सरकार अधिक वातानुकूलित मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों को जोड़ने का निर्णय ले सकती है, लेकिन उस पर निर्णय अभी भी लंबित है।"

राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने देश में कोविद -19 के प्रकोप के कारण सात सप्ताह के बाद धीरे-धीरे फिर से शुरू होने वाली 15 जोड़ी विशेष राजधानी ट्रेनों का परिचालन शुरू किया। रेल मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है कि उनमें से सभी (प्रवासी) जल्द से जल्द अपने गृह राज्यों की यात्रा कर सकें।

यह तब आता है जब मंगलवार की सुबह गृह मंत्रालय ने रेल मंत्रालय को विशेष रेलगाड़ियों की योजना बनाने के लिए और अधिक शक्ति प्रदान की, जिसके लिए हाईट्रो को ऐसी ट्रेनों के राज्यों को प्राप्त करने की आवश्यकता थी। अब तक, प्रवासी विशेष ट्रेनों को राज्य सरकारों को भेजने और प्राप्त करने के बीच समन्वयित किया जा रहा था, जबकि रेल मंत्रालय ऐसी ट्रेनों के लिए एक सुविधा के रूप में कार्य करता था। एमएचए की ताजा विज्ञप्ति में कहा गया है कि राज्य सरकारों को रेल मंत्रालय के साथ सीधे समन्वय स्थापित करना था ताकि ऐसी गाड़ियों को प्रवासियों को उनके गृह राज्यों में वापस भेजा जा सके। १ मई से १,६०० से अधिक श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों का संचालन किया गया है, २१.५ लाख से अधिक प्रवासियों को उनके गृह राज्यों में पहुँचाया गया है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार